Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

शोधकतार्ओं ने चंद्रमा पर ढूंढे 1,09,000 से ज्यादा प्रभावी क्रेटर्स

बीजिंग। शोधकतार्ओं के एक अंतर्राष्ट्रीय दल ने मशीन लर्निंग तरीकों का उपयोग कर चंद्रमा पर 109,000 प्रभावी क्रेटर्स की पहचान की है, जिनकी पहले...


बीजिंग। शोधकतार्ओं के एक अंतर्राष्ट्रीय दल ने मशीन लर्निंग तरीकों का उपयोग कर चंद्रमा पर 109,000 प्रभावी क्रेटर्स की पहचान की है, जिनकी पहले पहचान नहीं की गई थी। जिलिन विश्वविद्यालय के शोधकतार्ओं के नेतृत्व में किए गए इस अध्ययन के बारे में नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित किया गया था। प्रभावी क्रेटर्स चंद्र सतह की सबसे प्रमुख विशेषता है और चंद्रमा की सतह के अधिकांश भाग पर इनका कब्जा रहता है। पारंपरिक आॅटोमेटिक आइडेंटिफिकेशन तरीके के साथ आमतौर पर अनियमित और गंभीर रूप से डीग्रेडेड प्रभाव वाले क्रेटर्स का पता लगाना मुश्किल होता है।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेटर्स की पहचान करने और उनकी उम्र का अनुमान लगाने के लिए, शोधकतार्ओं ने एक स्थानांतरण शिक्षण पद्धति लागू की और पहले से पहचाने गए क्रेटर्स के आंकड़ों के साथ गहरे न्यूरल नेटवर्क को प्रशिक्षित किया। चीन के चांग-1 और चांग-2 चंद्र जांच द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के संयोजन से शोधकतार्ओं ने 109,956 नए प्रभावी क्रेटर्स की पहचान की। उन्होंने 18,996 नए खोजे गए क्रेटरों की उम्र का भी अनुमान लगाया, जिनका व्यास 8 किलोमीटर से ज्यादा है।
शोधकतार्ओं में से एक जिलिन यूनिवर्सिटी के यांग चेन ने कहा कि चंद्रमा पर वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए चांद क्रेटर डेटाबेस का बहुत महत्व है। यांग ने कहा, अपनाई गई रणनीति को गड्ढा अध्ययन में सहायता के लिए लागू किया जा सकता है, जो ग्रह अनुसंधान के लिए विश्वसनीय सुझाव देता है।
यांग ने कहा कि इस अनुसंधान मॉडल को चांग-5 जांच स्थल पर छोटे प्रभाव वाले गड्ढों की पहचान के लिए लागू किया गया है।

No comments