Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

पहली तारीख से बदल जाएंगे ये 10 अहम नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली। नया साल आने में बस कुछ दिन ही बाकी हैं। नया साल यानि 2021 अपने साथ बहुत कुछ नया लेकर आने वाला है। नए साल में आपके घर का कैलेंडर ह...


नई दिल्ली। नया साल आने में बस कुछ दिन ही बाकी हैं। नया साल यानि 2021 अपने साथ बहुत कुछ नया लेकर आने वाला है। नए साल में आपके घर का कैलेंडर ही नहीं, बल्कि आपकी जिंदगी से जुड़े बहुत सारे नियम बदलने वाले हैं। मोबाइल, कार, LPG सिलेंडर, बिजली, सड़क और बैंकिंग जैसी तमाम जरूरी चीजों के लिए नए नियम लागू होने वाले हैं जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। ऐसे में नियमों में होने वाले बदलाव की जानकारी के अभाव में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।


महंगी हो जाएंगी कारें
ऑटोमोबाइल कंपनियां जनवरी 2021 से अपने कई मॉडल के दाम बढ़ाने जा रहे हैं, जिसके बाद कार खरीदना पहले की तुलना में महंगा हो जाएगा। मारुति, महिंद्रा, रेनॉ, होंडा, BMW और MG मोटर ने दाम बढ़ाने का ऐलान कर कर दिया है।

चेक पेमेंट से जुड़े नियम
1 जनवरी, 2021 से चेक पेमेंट से जुड़े नियम बदल जाएंगे। इसके तहत 50,000 रुपए से अधिक भुगतान वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगी। पॉजिटिव पे सिस्टम एक ऑटोमैटिक टूल है जो चेक के जरिए धोखाधड़ी करने पर लगाम लगाएगा। इसके तहत जो व्यक्ति चेक जारी करेगा, उन्हें इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, प्राप्तकर्ता और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होगी।

UPI पेमेंट पर देना होगा एक्ट्रा चार्ज
1 जनवरी से Amazon Pay, Google Pay और Phone Pay से पैसे का लेन देन करने पर एक्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है। दरअसल NPCI ने 1 जनवरी से थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स की ओर से चलाई जाने वाली यूपीआई पेमेंट सर्विस पर अतिरिक्त चार्ज लगाने का निर्णय लिया है।

हर हफ्ते बदलेंगे LPG सिलेंडर के दाम
देश में अगले साल की शुरुआत से रसोई गैस सिलेंडर के दाम हर हफ्ते तय हो सकते हैं। फिलहाल ये दाम मासिक आधार पर तय होते हैं। पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में हर रोज होने वाले उतार-चढ़ावों को देखते हुए पेट्रोलियम कंपनियां अब साप्ताहिक आधार पर कीमतों में बदलाव का प्लान कर रही हैं। तेल कंपनियों के मुताबिक, कंपनियों की तरफ से इसका प्रस्ताव केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MOPNG) के पास भेज दिया गया है। वहां इस प्रस्ताव पर बातचीत चल रही है। जल्द ही इस पर फैसला लिया जा सकता है।

गाड़ियों पर FASTag लगवाना अनिवार्य
गाड़ियों पर 1 जनवरी 2021 से टोल पार करने के लिए फास्टैग जरूरी होगा। बिना फास्टैग के नेशनल हाईवे टोल पार करने वाले चालकों को दोगुना चार्ज देना होगा।
GST रिटर्न के नियम
पांच करोड़ रुपए तक का कारोबार करने वाले छोटे कारोबारियों को अगले साल जनवरी से वर्ष के दौरान सिर्फ 4 सेल्स रिटर्न फाइल करने होंगे। इस समय कारोबारियों को मासिक आधार पर 12 रिटर्न (GSTR 3B) दाखिल करने होते हैं। इसके अलावा 4 GSTR 1 भरना होता है। नया नियम लागू होने के बाद टैक्सपेयर्स को केवल 8 रिटर्न भरने होंगे। इनमें 4 जीएसटीआर 3बी और 4 GSTR 1 रिटर्न भरना होगा।

1 जनवरी से फटाफट मिलेगा बिजली कनेक्शन
सरकार बिजली उपभोक्ताओं को नए साल का तोहफा दे सकती है। बिजली मंत्रालय एक जनवरी से उपभोक्ता के अधिकार के नियमों को लागू करने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद बिजली वितरण कंपनियों को तय अवधि के अंदर उपभोक्ताओं को सेवाएं उपलब्ध करानी होंगी, ऐसा करने में अगर वो नाकाम रहती हैं तो उनसे उपभोक्ता जुर्माना वसूल सकता है। कंपनियों को शहरी क्षेत्र में सात दिन, नगर पालिका क्षेत्र में 15 और ग्रामीण क्षेत्रों में एक महीने के अंदर बिजली कनेक्शन देना होगा।

कुछ स्मार्टफोन में नहीं चलेगा WhatsApp
खबरों के मुताबिक कुछ स्मार्टफोन में 1 जनवरी 2021 से WhatsApp काम करना बंद कर देगा। इसमें एंड्रॉयड और आईफोन दोनों शामिल हैं। WhatsApp पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर को सपोर्ट नहीं करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम नहीं करेगा।

कांटैक्टलेस कार्ड से ट्रांजैक्शन की सीमा 
नए साल में लेन-देन के नियम भी बदल जाएंगे। RBI के मुताबिक 1 जनवरी से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए कॉन्टैक्टलेस कार्ड के जरिए भुगतान की सीमा को 2000 रुपए से बढ़ाकर 5000 रुपए कर दी जाएगी। इसका मकसद सुरक्षित और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना है।

बदल जाएगा लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने का तरीका 
1 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए लोगों को मोबाइल नंबर से पहले शून्य लगाना अनिवार्य होगा। टेलिकॉम विभाग ने 20 नवंबर को आदेश जारी कर कहा कि 1 जनवरी 2021 से लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है।

No comments