Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

2021 के पहले पहले 6 महीने दुनियाभर में पड़ेगी वैक्सीन की कमी- अदार पूनावाला

नई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के CEO अदार पूनावाला ने सोमवार को कहा कि उनकी कंपनी, जो देश में ऑक्सफोर्ड-ए...


नई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के CEO अदार पूनावाला ने सोमवार को कहा कि उनकी कंपनी, जो देश में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोना वायरस वैक्सीन का निर्माण कर रही है, संभवतः भारत को सबसे पहले 50 मिलियन खुराक देगी. पूनावाला ने कहा "भारत में इतनी बड़ी आबादी है कि हम शायद सबसे पहले भारत को 50 मिलियन खुराक देंगे." पुणे स्थित वैक्सीन निर्माता के सीईओ ने यह भी बताया कंपनी वैक्सीन की 40 मिलियन से 50 मिलियन डोज़ पहले ही तैयार कर चुकी है और मार्च तक लगभग 100 मिलियन प्रतिमाह की क्षमता जुटा लेगी.

पूनावाला ने कहा "हमारे पास कोविशिल्ड (Covishied) की 40-50 मिलियन खुराक है. एक बार जब हमें कुछ दिनों में रेगुलेटरी अप्रूवल मिल जाती है, तो सरकार को यह तय करना होगा कि वे कितना और कितनी तेजी से वैक्सीन ले सकते हैं." सीरम के सीईओ ने बताया "ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका COVID19 वैक्सीन पर सभी डेटा भारत और ब्रिटेन में प्रस्तुत किए गए हैं, जहां कोई चिंता की बात नहीं है, नियामक दस्तावेजों और डेटा की बारीकी से समीक्षा की जा रही हैं."

यूके, यूएस और यूरोपीय राष्ट्रों सहित दुनिया भर के कई देशों में कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान के बारे में बात करते हुए, पूनावाला ने कहा कि 2021 के पहले छह महीनों में विश्व स्तर पर कमी देखी जाएगी और कोई भी इसकी मदद नहीं कर सकता है." उन्होंने कहा " हम अगस्त-सितंबर 2021 तक इसे आसानी से पा सकेंगे क्योंकि अन्य वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स भी सप्लाई कर सकेंगे." भारत जनवरी से शुरू होने वाले अगले छह से आठ महीनों में 600 मिलियन कोरोना वायरस शॉट्स देना चाहता है.

देश का ड्रग रेगुलेटर फाइजर / बायोनेट टेक वैक्सीन और भारत के भारत बायोटेक द्वारा विकसित एक अन्य वैक्सीन अप्रूवल पर भी विचार कर रहा है. इसके अलावा, पूनावाला ने यह भी कहा "आप बहुत जल्द ब्रिटेन से कुछ अच्छी खबरें सुनेंगे," सीरम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पूनावाला ने संवाददाताओं से कहा, भारतीय नियामक से मंजूरी जल्द ही मिलने की संभावना है. उन्होंने कहा "जनवरी तक, हमारे पास एस्ट्राज़ेनेका / ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन लाइसेंस होना चाहिए." उन्होंने यह भी कहा कि सीरम जुलाई 2021 तक लगभग 300 मिलियन खुराक का उत्पादन करेगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वर्तमान में भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और फाइजर के तीन कोविड -19 वैक्सीन भारत के ड्रग रेगुलेटर के पास हैं और उम्मीद है कि सभी को जल्द लाइसेंस मिल जायेगा. संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद भारत में दुनिया में दूसरे सबसे अधिक कोरोना वायरस के मामले हैं, और यह अब तक 147,901 मौतें दर्ज की गई हैं. सोमवार को, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 20,000 से अधिक संक्रमणों की दैनिक वृद्धि की सूचना दी, जिससे देश के कुल अब तक 10.2 मिलियन मामले हो गए हैं।

No comments