Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

इस सरकारी योजना में छोटा सा निवेश करके पा सकते है प्रतिमाह 5 हजार रुपए

नई दिल्ली।  बुढ़ापे में पैसों को लेकर कोई दिक्कत न हो इसके लिए हर कोई शुरू से ही बचता करता है। असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए ये ...


नई दिल्ली। बुढ़ापे में पैसों को लेकर कोई दिक्कत न हो इसके लिए हर कोई शुरू से ही बचता करता है। असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए ये और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। क्योंकि कमाई का कोई तय सोर्स न होने की वजह से उन्हें निवेश करना बेहद जरूरी है। ऐसे में सरकार की ओर से चलाई जा रही अटल पेंशन योजना बेहद फायदेमंद है। ये कम कमाई वालों के लिए अच्छी स्कीम है। इसमें महज 42 रुपए की बचत करके भी जिंदगी भर पेंशन पाने का जुगाड़ किया जा सकता है।
यह केंद्र सरकार की एक सोशल सिक्योरिटी स्कीम है। इसमें 1 से 5 हजार तक की मंथली पेंशन ली जा सकती है। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले जैसे-श्रमिक, डेली वर्कर्स, प्राइवेट जॉब करने वाले आदि लोगों के लिए ये एक लाभकारी योजना है। इस सरकारी योजना की सबसे खास बात यह है कि जितनी जल्दी इस योजना में निवेश किया जाएगा, उतना ही फंड ज्यादा जमा होगा। स्कीम के फायदे...

1. अटल पेंशन योजना में सिर्फ 42 रुपए से भी निवेश कर सकते हैं। इसमें अंशधारक की उम्र 18 साल होनी जरूरी है। अगर आप प्रति माह 42 रुपए जमा करते हैं तो 60 साल की उम्र में 1 हजार रुपए प्रति माह पेंशन मिलेगी।

2. जो लोग 5 हजार रुपए मासिक पेंशन चाहते हैं उन्हें हर महीने 210 रुपए जमा करना होगा। पेंशन आपको 60 की उम्र के बाद से मिलेगी।

3. योजना के तहत अगर 60 साल से पहले व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकती है और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकती है।

4. अगर पत्नी रुपए नहीं जमा करना चाहती है तो वह अभी तक जमा हुए एकमुश्त रकम को पाने का क्लेम कर सकती हैं।

5.इस योजना में एक विकल्प और होता है उसके तहत अगर अशंधारक की पत्नी की भी मृत्यु हो जाती है तो स्कीम का पैसा नॉमिनी को मिलेगा।

No comments