Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

फायदे जानकर आज ही खाना चालू कर देगें हींग

नई दिल्ली।  हींग एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसे स्वाद और खूशबू के लिए भरपूर मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अभी अपने खाने में हींग का...


नई दिल्ली। हींग एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसे स्वाद और खूशबू के लिए भरपूर मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अभी अपने खाने में हींग का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आज से हींग का इस्तेमाल शुरू कर दें. हींग में ऐसे कई सारे गुण मौजूद होते हैं जो स्वाद के साथ आपके स्वास्थ्य को भी दुरस्त रखते हैं.

हींग के इतने सारे फायदे हैं, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. कई बीमारियों में हींग बेहद फायदेमंद होता है. आंखों की बीमारी होने पर हींग का सेवन मददगार होता है. आपके पेट में कभी दर्द होता है और ऐंठन जैसा महसूस हो रहा है तो आप अजवाइन तथा नमक के साथ हींग खाएं.

इसके सेवन से यकीनन आपको फायदा होगा. यदि आपको पेट में कीड़े की भी शिकायत है तो हींग को पानी में घोलकर लेने से पेट के कीड़े मर जाते हैं. इसके अलावा दांतों में कीड़ा लग जाने पर अगर आप रात में सोने के वक्त दांतों में हींग दबाकर सोते हैं तो ऐसा करने से दांतों के कीड़े मर जाते हैं और अपने आप निकल जाते हैं.

यदि किसी को काटा चुभा हो तो उस जगह हींग घोलकर भर दीजिए. इससे न तो दर्द होगा तथा काटा भी निकल जाएगा. हींग दाद, खाज, खुजली जैसे चर्म रोम में भी काफी ज्यादा फायदेंमद साबित होती है. हींग को पानी में मिलाकर चर्म रोग की जगह लगाने पर राहत मिलती है.

बवासीर में भी हींग का इस्तेमाल किया जाता है. बवासीर होने पर हींग का लेप लगाने से आराम मिलता है. यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं तो आपको रात में सोने से पहले हींग के चूर्ण में जरा सा मीठा सोडा मिलाकर खाना चाहिए. ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा।

No comments