Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

भारतीय महिला हॉकी टीम करेगी अर्जेंटीना का दौरा

नई दिल्ली।  भारतीय महिला हॉकी टीम जनवरी 2021 में अर्जेंटीना के दौरे पर जाएगी। करीब एक साल के लंबे अंतराल के बाद टीम का यह पहला अंतर्राष्ट्री...


नई दिल्ली। भारतीय महिला हॉकी टीम जनवरी 2021 में अर्जेंटीना के दौरे पर जाएगी। करीब एक साल के लंबे अंतराल के बाद टीम का यह पहला अंतर्राष्ट्रीय दौरा होगा। इस संबंध में भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी ने कहा,‘’इस दौरे की योजना  खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बहुत सावधानी से बनायी गयी है  और हम मौजूदा कोरोना वायरस महामारी के बावजूद प्रतियोगिता को फिर से शुरु करने के लिये हॉकी इंडिया और स्पोट्र्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एसएआई) के बहुत  आभारी हैं।’’  उन्होंने बताया कि 25 खिलाड़ियों और 7 सहायक कर्मचारियों के कुल  कोर समूह समेत टीम तीन जनवरी को नई दिल्ली से अर्जेंटीना के लिये रवाना  होगी और यहां 17 जनवरी से मेजबान टीम के खिलाफ 8 मैच खेलेगी।  


रानी ने कहा ‘‘जुलाई 2021 में ओलंपिक खेलों के लिये टोक्यो पहुंचने से पहले हमारे पास 200 से अधिक दिन हैं और अर्जेंटीना जैसी मजबूत टीम के खिलाफ मैच खेलना बहुत महत्वपूर्ण है। टीम इस अवसर के लिये काफी उत्साहित है और इस दौरे को उत्सुकता से देख रही है, यह मौका हमें उस स्तर को समझने में मदद करेगा जो हम बेंगलुरु में लगभग 5 महीने लंबे राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के  बाद कर रहे हैं।‘‘ उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी के सभी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय  प्रतियोगिताओं को प्रभावित करने और इनमें अचानक रुकावट पैदा करने के बाद यह पहली बार होगा जब ओलंपिक खेलों की तैयारी कर रही भारतीय हॉकी टीम को एक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिये यात्र करने की सरकारी मंजूरी मिली है। भारतीय महिला टीम ने आखिरी बार जनवरी 2020 में एक अंतर्राष्ट्रीय दौरे में भाग लिया था, जब वह 5 मैचों की श्रृंखला के लिये न्यूजीलैंड गयी थी। इस दौरान भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड और ग्रेट ब्रिटेन महिला हॉकी टीमों  के साथ पांच खेले और तीन में जीत हासिल की। 

हॉकी इंडिया और मेजबान नेशनल एसोसिएशन ने अर्जेंटीना की महिला टीम और  भारतीय महिला टीम दोनों को संक्रमण से बचाने के लिये बाहरी लोगों का संपर्क न्यूनतम करने की पुख्ता योजना(बायो बबल) बनाई है। भारतीय महिला टीम जिस होटल में ठहरेगी, वहां भोजन, टीम की  बैठकों और सत्रों के लिये टीम के लिये अलग कमरे/हॉल का प्रबंध किया गया है।  एक कमरे में दो खिलाड़ियों के रहने की व्यवस्था होगी और पूरे दौरे के  दौरान वे साथ रहेंगे। बस में बैठने के लिये भी इसी व्यवस्था को अमल में  लाया जाएगा। दौरे पर रवाना होने वाले पूरे भारतीय समूह को दिल्ली से रवाना होने से 72 घंटे पहले कोरोना वायरस टेस्ट (आरटीपीसीआर) कराना होगा। अर्जेंटीना पहुंचने पर क्वारंटीन की कोई आवश्यकता न होने पर भी टीम भारत और अर्जेंटीना की  सरकार के निर्देशानुसार सभी सुरक्षा और स्वास्थ्य उपायों का पालन करेगी।  इसके अलावा टीमें हॉकी इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध हॉकी इंडिया की मानक  संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का भी अनुसरण करेंगी।

No comments