Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

आलू खाने वाले तुरंत हो जाएंगे सावधान, जान का दुश्मन बन सकता है इसका ज्यादा सेवन

नई दिल्ली। लोग ठंड में आलू ज्यादा खाना पसंद करते हैं, लेकिन आलू का ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. सर्दियां शुरू हो...


नई दिल्ली। लोग ठंड में आलू ज्यादा खाना पसंद करते हैं, लेकिन आलू का ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. सर्दियां शुरू होते ही लोगों के घरों में आलू का ज्यादा इस्तेमाल होने लगता है. अधिकतर सब्जियों में आलू डाला जाता है. हर घर की रसोई में आलू आसानी से मिल जाता है.
आलू हर कोई खाना पसंद करता है. आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. कई सब्जियां बिना आलू के नहीं बनाई जा सकती हैं. आलू का ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. आलू ज्यााद खाने से आपका वजन बढ़ जाता है. यदि आप फिट रहने और शरीर का वजन कम करना चाहते हैं तो आज ही आलू का सेवन बंद कर दें.
शुगर रोगियों के लिए जहर के समान है आलू
शुगर रोगियों के लिए आलू जहर के समान होता है. कुछ लोग आलू डीप फ्राई करके खाते है. सेहत के लिए यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. रोजाना आलू का सेवन करने से आपका मोटापा काफी तेजी से बढ़ता है. आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आलू का सेवन तुरंत बंद कर दें.
आलू के ज्यादा सेवन से फैट और कैलोरी में बढ़ोतरी होती है. लगातार आलू खाने से शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा काफी बढ़ जाती है. शरीर में शुगर का स्तर न बढ़े इसके लिए आलू का सेवन न करें. आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है. हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बेक्ड, उबले या मैश्ड आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है.
आलू से होती है गैस की समस्या
आप यदि बहुत मात्रा में आलू खाते हैं तो इससे आपको गैस की शिकायत होती है. आपके पेट में गैस की ज्यादातर परेशानियों का कारण आलू का सेवन होता है. इसलिए अगर आप गैस की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आलू का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दें. यदि आप रोजाना आलू का सेवन करते हैं तो निश्चित रूप से आपको भी गैस की समस्या होने लगेगी. इसलिए आज से ही आलू का सेवन बंद कर दें।

No comments