Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

पहले माँ बनती है लड़की फिर होती है शादी

नई दिल्ली।  यह बात हम सभी जानते है हर देश में शादी से जुड़ी कई अजीबो गरीब परम्पराएं होती है। मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं, उस परम्परा केे...


नई दिल्ली। यह बात हम सभी जानते है हर देश में शादी से जुड़ी कई अजीबो गरीब परम्पराएं होती है। मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं, उस परम्परा केे बारे में आपने कहीं नहीं सुना होगा। जहाँ शादी से पहले लड़की को माँ बनना पड़ता है, जी हां यह बात बिलकुल सत्य है। बता दें कि पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के एक छोटे से कसबे टोटोपडा में है। यहां विवाह से पहले ही लड़की को माँ बनना पड़ता है।


बता दें कि इस क्षेत्र में टोटो नामक एक जनजाति काफी समय से निवास कर रही है, जिसके नियम कानून सब बहुत अलग है। इस जनजाति में लड़का अपनी पसंद की लड़की को पहले भागकर ले जाता है और उसके साथ सहवास करता है, उसके बाद जब लड़की गर्भ धारण कर लेती है, तो उसे शादी के योग्य समझा जाता है। लड़की के गर्भवती होने के बाद उनके घर वाले दोनों को शादी के रिश्ते में बाँध देते हैं। कितना अजीब है न, गर्भवती होकर शादी में बैठना।


इस जनजाति में सिर्फ शादी ही नहीं बल्कि, तलाक़ के कायदे भी अजीब हैं, उपरोक्त रीति से शादी करने के बाद अगर कोई लड़की किसी लड़की को तलाक देना चाहता है, या उससे अलग होना चाहता है तो उसे एक विशेष पूजा करवानी होती है, जिसमे बहुत खर्च आता है, इसी वजह से इस समाज में तलाक के ज्यादा मामले नहीं देखे जाते है।

No comments