Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 1 जनवरी से बदल जाएगा चेक पेमेंट का तरीका

नई दिल्ली। अगर आप देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल एसबीआई अगले महीने से चेक पेमेंट क...


नई दिल्ली। अगर आप देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल एसबीआई अगले महीने से चेक पेमेंट के लिए नया सिस्टम लागू करने जा रहा है। इस नए सिस्टम के तहत चेक के जरिए 50 हजार रुपए से ज्यादा का भुगतान करने के लिए कुछ जरूरी डिटेल्स को दोबारा कंफर्म करना होगा। नया सिस्टम 1 जनवरी 2020 से प्रभावी माना जाएगा।
ये नए नियम चेक पेमेंट को सेफ बनाने और बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए बनाए गए हैं। बैंक ने एक बयान में कहा कि RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, हम अतिरिक्त सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम को 1 जनवरी से शुरू कर रहे हैं। 1 जनवरी से अब चेक जारी करने वाले व्यक्ति को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, प्राप्तकर्ता और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होगी।

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम
गौरतलब है कि कुछ महीने पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू करने का फैसला लिया है। यह कदम चेक पेमेंट के समय होने वाले फ्रॉड को कम करने के लिए उठाया जा रहा है। बात दें कि पॉजिटिव पे सिस्टम एक तरह का नया सिस्टम है, जिसमें चेक के जरिए बड़े पेमेंट से पहले कुछ जरूरी जानकारियों को दोबार कंफर्म करना अनिवार्य होगा। इस प्रोसेस के तहत चेक जारी करने वाला व्यक्ति अदाकर्ता बैंक को SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम आदि इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से कुछ जरूरी जानकारी भी देगा। इसमें चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, अमाउंट, चेक नंबर आदि के बारे में जानकारी देनी होगी। इस डिटेल्स को चेक ट्रंकेशन सिस्‍टम (CTS) द्वारा मिलान किया जाएगा। किसी भी गड़बड़ी पाये जाने की सूरत में अदाकर्ता बैंक और जारीकर्ता बैंक को इस बारे में जानकारी दी जाएगी। बता दें कि CTS चेक को क्‍लीयर करने की एक प्रक्रिया है। इसमें जारी किए गए फिजिकल चेक को एक जगह से दूसरी जगह घूमना नहीं पड़ता है, बल्कि इलेक्ट्रॉनिकली उनकी जांच हो जाती है।

No comments