Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

भारत के इस राज्य में पेट्रोल हुआ 101 रु. लीटर

 abernews.in  राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को डीजल और पेट्रोल पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) में 2 प्रतिशत की कटौती की है. अब, 36 प्रतिशत वैट पेट्...


 abernews.in  राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को डीजल और पेट्रोल पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) में 2 प्रतिशत की कटौती की है. अब, 36 प्रतिशत वैट पेट्रोल पर और 26 प्रतिशत डीजल पर लागू होगा. राजस्थान के श्रीगंगानगर पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार चले गए थे. पेट्रोल और डीजल की कीमतें मोटे तौर पर कच्चे तेल और विदेशी मुद्रा दरों से निर्धारित होती हैं. हालांकि स्थानीय बिक्री कर या वैट के कारण खुदरा दर  अलग-अलग होती है. राज्य की राजधानी जयपुर में आज पेट्रोल 92.51 और डीजल 84.62 प्रति लीटर पर पहुंच गया.

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत अंतर्राष्ट्रीय कीमतों और बाजार की अन्य स्थितियों पर भी निर्भर करती है. पेट्रोल और डीजल GST के दायरे में नहीं आते हैं. पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में टैक्स उत्पाद शुल्क और वैट शामिल हैं, जो राज्य और केंद्र सरकार द्वारा लगाया जाता है. भारत अपनी तेल जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर 83 फीसदी निर्भर है. समाचार एजेंसी एएनआई ने पिछले हफ्ते तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के हवाले से बताया कि भारत ने पेट्रोल के साथ 20 फीसदी इथेनॉल-सम्मिश्रण हासिल करने के लक्ष्य को पांच साल के लिए 2025 तक टाल दिया है.

पेट्रोल- डीजल की कीमतें देश में हर दिन ताजा रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच रही हैं. तेल कंपनियों (ओएमसी) द्वारा बुधवार को कीमतों में ताजा वृद्धि के बाद राजस्थान के एक शहर में ब्रांडेड या प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई थी. ओएमसी की एक अधिसूचना के अनुसार बुधवार को देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी. बुधवार को राजस्थान के श्रीगंगानर में प्रीमियम पेट्रोल की कीमत अब 101 रुपये प्रति लीटर थी. जबकि सामान्य पेट्रोल की कीमत 98.40 रुपये थी।

No comments