Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

आज सेना दिवस । 2,256 माचिस की तीलियों से कलाकार ने बनाया आर्मी का टैंक, देखें आश्चर्य करने वाली फोटो

abernews.in नई दिल्ली। हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस मनाया जाता है. इस साल भारत का 73वां सेना दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन देश की राजध...

abernews.in

नई दिल्ली। हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस मनाया जाता है. इस साल भारत का 73वां सेना दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन देश की राजधानी नई दिल्ली समेत सभी सेना मुख्यालयों में सैन्य परेड, सैन्य प्रदर्शनी तथा अन्य कार्यक्रम मनाया जाता है. पूरा देश सेना दिवस के अवसर पर थल सेना की वीरता, शौर्य, अदम्य साहस और उसकी कुर्बानी को याद करता है.
फील्ड मार्शल केएम करियप्पा (Field Marshal KM Cariappa) के सम्मान में हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस (Indian Army Day) मनाया जाता है. आज इस खास मौके पर पुरी के एक आर्टिस्ट ने अपनी कला से एक अनोखी चीज बनाई है. इस आर्टिस्ट की कलाकारी की सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है।
पुरी के आर्टिस्ट शाश्वत रंजन साहू ने माचिस की तीलियों से इंडियन आर्मी का टैंक बनाया है. यह टैंक देखने में बहुत सुंदर लग रहा है. शाश्वत को माचिस की तीलियों से भारतीय सेना का टैंक बनाने में पूरे 6 दिन लग गए. उन्होंने 2,256 माचिस की तीलियों से यह टैंक तैयार किया है. इस टैंक की ऊंचाई 9 इंच और चौड़ाई 8 इंच है.
शाश्वत ने इस टैंक के बारे में बताया, "इस टैंक को बनाने में मुझे 6 दिन लग गए. इसमें 2,256 माचिस की तीलियों का इस्तेमाल किया गया है. इसे भारतीय सेना का अभिनंदन करने के लिए मैंने बनाया है. इस टैंक की ऊंचाई 9 इंच और चौड़ाई 8 इंच है. शाश्वत द्वारा बनाया गया टैंक अपने आप में अनोखी कला का उदाहरण है.
बता दें कि एक दिन पहले भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा ने एक ऐसी बुलेटप्रूफ जैकेट बनाई, जो दुनिया मेंं आजतक किसी भी देश की सेना नहीं बना पाई है. मेजर अनूप मिश्रा ने दुनिया की पहली यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट बनाई है. यह पूर्ण रूप से स्वदेशी निर्मित बुलेटप्रूफ जैकेट है. जैकेट को उन्होंने 'शक्ति' नाम दिया है. सबसे खास बात यह है कि इसे महिला और पुरुष दोनों ही सैनिक पहन सकते हैं।

No comments