Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

इस भैंस का नाम 'सरस्वती', रोजाना देती हैं 33 किलो दूध, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप!

नई दिल्ली। पंजाब के लुधियाना में एक भैंस ऐसी है जिसने इस परिवार को दूध से नहला दिया। भैंस का नाम 'सरस्वती' है। लेकिन इस भैंस की कीमत...


नई दिल्ली। पंजाब के लुधियाना में एक भैंस ऐसी है जिसने इस परिवार को दूध से नहला दिया। भैंस का नाम 'सरस्वती' है। लेकिन इस भैंस की कीमत सुन कर अच्छे-अच्छों को पसीना छूट जाए। लुधियाना निवासी किसान पवित्र सिंह ने इस भैंस को हरियाणा के हिसार से 51 लाख रुपये में खरीदा है, और यह भैंस रोजाना 33 किलो दूध देती है।

भैंस 'सरस्वती' पर लक्ष्मी की भरपूर कृपा है, दरअसल भैंस अभी बच्चा देने वाली है लेकिन बच्चा पैदा होने से पहले ही इस भैंस के अजन्में बच्चे की कीमत 11 लाख रुपये लग गई है। बच्चे की कीमत लगाई है अमृतसर के एक किसान ने। जिस किसान ने 51 लाख की भैंस खरीदने की हिम्मत दिखाई उनके बारे में बतादें, किसान का नाम पवित्र सिंह है और वे माछीवाड़ा से आठ किमी की दूरी पर स्थित गांव रजूर में रहते हैं। पवित्र सिंह खेती करते हैं उनके पास 17 एकड़ ज़मीन है और वे वहीं पर डेयरी का कारोबार भी करते हैं।
पवित्र सिंह के गौशाल में 51 लाख की 'सरस्वती' के अलावा तीन और भी भैंसे हैं। भैस 'सरस्वती' तो दूसरे पशुओं की तरह ही दाना-पानी खाती है, लेकिन 51 लाख की 'सरस्वती' दूध देने के मामले में दूसरी भैंसों से एकदम अलग है। 'सरस्वती' नाम की भैंस 33 किलो से ज्यादा दूध देती है।


किसान पवित्र सिंह की दूसरी भैंसे भी कमजोर नहीं हैं। कबूतरी 27 किलो तो नूरी नाम की भैंस 25 किलो दूध देती है। पवित्र सिंह केवल मुर्राह नस्ल की भैंस रखते हैं। 'सरस्वती' की रखवाली के लिए दो-दो कर्मचारी हमेशा तैनात रहते हैं। पवित्र सिंह की 51 लाख की 'सरस्वती' पाकिस्तानी भैंस के दूध देने के रिकॉर्ड को भी तोड़ चुकी है।
पकिस्तानी भैंस 33.121 लीटर दूध देती है तो 'सरस्वती' ने एक दिन में रिकॉर्ड 33.131 लीटर दूध देने का रिकॉर्ड बनाया है। लेकिन वर्तमान में एक और पाकिस्तानी भैंस नजां ने 33.800 लीटर दूध देकर 'सरस्वती' को पीछे छोड़ दिया है। पर किसान पवित्र सिंह उस पाकिस्तानी भैंस का भी रिकॉर्ड तोड़ने की जुगत में हैं।

No comments