Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

बस ये 4 (चार) चीजें आप जिन्हें अपने दिनचर्या मेसे छोड़ने मात्र से अपना पौरुत्व बरकरार रख सकते है

नई दिल्ली। आप बच्चे के बारे में कोई प्लानिंग बना रहे है। अगर आपको अपने स्पर्म की क्वालिटी को लेकर कोई चिंता है। छोड़ दिजिए ये तीन आदत। पुरुष...

नई दिल्ली। आप बच्चे के बारे में कोई प्लानिंग बना रहे है। अगर आपको अपने स्पर्म की क्वालिटी को लेकर कोई चिंता है। छोड़ दिजिए ये तीन आदत। पुरुषों में कुछ आदतें ऐसी होती हैं जिसे वे चाहकर भी नहीं छोड़ पाते। लेकिन कई बार ऐसी आदतें सेहत को नुकसान पहुंचती हैं। जानिए, किन आदतों को छोड़कर पौरुत्व बरकरार रखा जा सकता है।  पौरुत्व बरकरार रखना है तो

abernews.in

1. कैफीन

अमेरिका की एक रिसर्च में पाया गया है कि बहुत ज्यादा कैफीन पीने से आईवीएफ तकनीक के द्वाा प्रेगनेंसी में दिक्कतें आती हैं। यानी आईवीएफ तकनीक से बच्चा पाने वालों को इसमें दिक्कतें आती हैं। इस स्थिति से बचने के लिए दोनों ही पार्टनर्स को रोजाना एक कप कॉफी से ज्यादा नहीं पीना चाहिए।


2. सॉफ्ट ड्रिंक्स

रिसर्च के मुताबिक, डाइट ड्रिंक्स में स्वीटर के लिए इस्तेमाल होने वाला एस्पार्टैम का ताल्लुक कम होते शुक्राणुओं की संख्या से है। साथ ही इसस स्पर्म डीएनए भी खराब होता है। आपको फुल फैट और हाई शुगर वाले डाइट ड्रिंक को पीने स बचना चाहिए। रिसर्च में ये भी पाया गया है कि जो पुरुष बहुत ज्यादा मात्रा में सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते हैं उनके स्पर्म काउंट घट जाते हैं।



3. अंडकोष गर्म

कई बार आप अनजाने में अपनी गोद में लैपटॉप रखकर चलाते है या कोई भी गर्म चीज रख लेते है। इससे आपके अंडकोष को नुकसान होता है और स्पर्म की क्वालिटी गिरती है, जिस वजह से स्पर्म ज्यादा मजबूत नहीं हो पाते है।


4.ज्यादा शराब पीना

ज्यादा शराब पीने से ऐसे टॉक्सिन बनने लगते हैं जिसका खराब असर बॉडी पर पड़ता है. ये न केवल स्पर्म काउंट को कम करता है बल्कि स्पर्म को नुकसान भी पहुंचाता है।
 

No comments