Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

पाचन तंत्र की समस्या से चाहते हैं छुटकारा तो रोज सुबह करें पपीते का सेवन

abernews.in अबेरन्यूज। कोई भी फल का सेवन हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लगातार इसका सेवन करने से हमारी त्वता में गजब का निखार आता ...


abernews.in अबेरन्यूज। कोई भी फल का सेवन हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लगातार इसका सेवन करने से हमारी त्वता में गजब का निखार आता है. इसमें एक पपीता भी ऐसा फल है जो हमारी सेहत के लिए गजब का फायदेमंद है. ये एक लो कैलरी फ्रूट होता है जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है.

सुबह-सुबह पपीता खाना से हमारी पाचन क्षमता के लिए फायदेमंद है. इससे पेट साफ रहता है और कब्ज जैसी किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है. यदि आप पपीते का नियमित तौर पर इस्तेमाल करते हैं तो ये आपका बढ़ता हुआ वजन भी कम करता है. चलिए बताते हैं आपको पपीते के सेवन करने के फायदे.

पपीता आप कच्चा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कच्चा पपीता भी स्किन के लिए फायदेमंद होता है. कच्चे पपीते में फाइबर पाया जाता है. जो हमारी स्किन से टॉक्सिन्न को अवशोषित करता है. इसके इस्तेमाल से झुर्रियों, झाइयों, मुंहासों की समस्या से निजात मिल जाता है. वहीं यदि कोई व्यक्ति पीलिया से पीड़ित है तो उसे कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इससे आप पीलिया से जल्द निजात पा सकते हैं. पीलिया से पीड़ित लोगों के लिए कच्चा पपीता बहुत फायदेमंद साबित होता है.
आइये जाने विस्तार से....
 1. कोलेस्ट्रॉल कम करन में सहायक
पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. साथ ही ये विटामिन सी और एंटीआॅक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है.

2. वजन घटाने में
एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं .

3. रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में
रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं. पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है. ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी.

4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में
पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है.

5. पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में
पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी सक्रिय रहता है. पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं. साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है.

6. पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में
जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए. पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है.

No comments