Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जानें तरीका

नई दिल्ली। आजकल घुटनों में दर्द की समस्या काफी आम हो गई है. इस समस्या से सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी ग्रस्त है. अगर इसका इलाज समय पर...


नई दिल्ली। आजकल घुटनों में दर्द की समस्या काफी आम हो गई है. इस समस्या से सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी ग्रस्त है. अगर इसका इलाज समय पर ना किया जाए तो फिर यह खतरनाक रूप ले सकता है. ये समस्या सर्दी के मौसम में ज्यादा होती है क्योंकि इस मौसम में तापमान में कमी के चलते जोड़ों की रक्त वाहिनियां यानी ब्लड वेसल्स सिकुड़ती हैं और उस हिस्से में खून का आवागमन कम हो जाता है. जिसके चलते जोड़ों में अकड़न होने के साथ दर्द महसूस होने लगता है.


घर में अपनाएं ये तरीका-
घुटनों में दर्द हो तो जूते या चप्पल सपाट और सुविधाजनक पहनें. ज्यादा देर तर खड़े ना रहें और अगर ऐसा करना भी पड़े तो मुलायम गद्देदार जगह पर खड़े रहे. एक पैर में ज्यादा वजन न डाले बल्कि दोनों पैरोंमें समान वजन देकर खड़े रहें.
इसी के साथ घुटने में दर्द की समस्या होने वाले लोगों को नमक यानी सोडियम का सेवन कम करना चाहिए. ज्यादा सेवन से सूजन बढ़ती है और घुटनों पर दबाव बढ़ता है. इससे दर्द होने लगता है ज्यादा नमक के सेवन से हड्डियां भी कमजोर होती हैं.
वहीं आप 3 से 4 लीटर पानी पीने की आदत डालें. विटामिन डी और विटामिन सी दर्द को कम करने में मदद करता है. इसलिए आपको संतरे, स्ट्रॉबेरीज ब्रोकली का सेवन करें.

No comments