Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

हनुमान जी की करें इस विधि-विधान से पूजा अर्चना, तमाम परेशानियों से मिल जाएगी छुट्टी!

रायपुर।  सनातन धर्म में बजरंगबली को संकट मोचन कहा गया है. हिंदू धर्म में ये मान्यता है कि संकट मोचन हनुमान जी की पूजा करने से सभी कष्ट और पर...


रायपुर। सनातन धर्म में बजरंगबली को संकट मोचन कहा गया है. हिंदू धर्म में ये मान्यता है कि संकट मोचन हनुमान जी की पूजा करने से सभी कष्ट और परेशानियां दूर हो जाती हैं. उनके भक्त को किसी भी तरह की परेशानी का कोई डर नहीं रहता.हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है. हालांकि वैसे तो संकट मोचन हनुमान जी की पूजा बेहद असान है.लेकिन पूजा के दौरान सच्ची भक्ती और श्रद्धा जरूरी है. कहा जाता है कि यदि हनुमान जी की पूजा विधि-विधान से की जाए तो वो अपने भक्तों को मनचाहा वरदान भी देते हैं.

कहा जाता है कि श्रीहनुमानजी की पूजा करने के लिए उनके भक्त को शुद्ध होना जरूरी है. पूजा करने के लिए पूर्व दिशा में अपना आसन लगाए. इसके बाद हनुमान की तस्वीर या चित्र के सामने हाथ जोड़कर उनका ध्यान लगाएं. इस दौरान हाथों में फूल और अन्य सामग्री को लेकर हनुमान जी की मूर्ति पर अर्पित करें. इसके बाद हनुमान जी को सिंदूर, कुमकुम, फूल और हार अर्पित करें.

हनुमान जी को खुश करने और उनकी कृपा पाने के लिए हनुमान चालीसा या सुंदर कांड का पाठ करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से सभी तरह के कष्टों से मुक्ति मिल जाती है और धन-संपदा में बरकत होती है.हनुमान जी को भोग केले के पत्ते या पान के पत्ते के ऊपर चढ़ाएं. इसके बाद हनुमान जी को फल चढ़ाए. भगवान के भोग में चूरमा,भीगे चने या गुड़ अर्पित करना अच्छा माना जाता है. पूजा के बाद भगवान के इस भोग को सभी लोगों को प्रसाद के रूप में बांटे.

इन बातों का रखें ख्याल-
हनुमान जी की पूजा के दौरान साफ-धुले कपड़े ही पहनें.मंगलवार के दिन भूलकर भी मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि भगवान नाराज हो जाते हैं.यदि आप मंगलवार के दिन व्रत रखते हैं तो इस दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए.मान्यता है कि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी थी. इसलिए स्त्रियों को स्पर्श नहीं करना चाहिए और न ही वस्त्र अर्पित करने चाहिए। 


No comments