Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

उंगलियां चटकाते है बार बार तो हो जाइये सावधान , इस लत से हो सकते है गम्भीर परिणाम

abernews.in नई दिल्ली। ज्यादातर लोगों में एक गंदी आदत उंगलियां चटकाने की होती है. हम खाली समय में उंगलियां चटकाते रहते हैं. जब भी हमारे हाथो...

abernews.in

नई दिल्ली। ज्यादातर लोगों में एक गंदी आदत उंगलियां चटकाने की होती है. हम खाली समय में उंगलियां चटकाते रहते हैं. जब भी हमारे हाथों या उंगलियों में दर्द सा महसूस होता है, हम इसे आराम देने के लिए अपने हाथों की उंगलियों को चटका देते हैं. अगर आपको भी ये आदत है, तो आज के आज इसे बदल डालें. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.


डॉक्टर्स बताते हैं कि हाथ-पैर की उंगलियों को चटकाने से आपकी हडि्डयों पर बुरा असर पड़ता है. इससे आपके काम करने की क्षमता भी बहुत कम हो सकती है. जिनको उंगलियां चटकाने की आदत होती है उन्हें गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. हमारे शरीर में ज्वॉइंट होता है और उन जगहों पर एक खास तरह का लिक्विड होता है.


ये लिक्विड हमारे शरीर की हड्डियों को जोड़ते हैं. synovial fluid नामक लिक्विड हमारे शरीर में ग्रीस का काम करता है. ये हडि्डयों को एक दूसरे से रगड़ खाने से भी रोकता है. इस लिक्विड में मौजूद गैस से कार्बन डाई ऑक्साइड नई जगह बनाती है तथा इससे बुलबुले भी बन जाते हैं. जब आप उंगलियां चटकाते हैं, तो ये बुलबुले फूट जाते हैं. जिस कारण आपको समस्याएं हो सकती हैं.


एक्सपर्ट के मुताबिक, उंगलियां चटकाने से गठिया की समस्या हो सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, हडि्डयां आपस में लिगामेंट से जुड़ी होती हैं. अगर आप बार-बार उंगलियां चटकाते हैं, तो इससे synovial fluid लिक्विड कम होने लगता है. अगर आप भी ऐसा हमेशा करते हैं, तो आपको जीवनभर के लिए गठिया रोग की समस्या झेलनी पड़ सकती है.


एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि उंगलियां चटकाने से हाथों में सूजन भी आ जाती है. इसके साथ ही सॉफ्ट टिश्यूज में आपके सूजन की समस्या हो सकती है. स्टडी में सामने आया है कि अगर आप काफी लंबे समय तक उंगलियां चटकाते जाते हैं, तो आपकी उंगलियां काम करना बंद कर सकती हैं।

No comments