Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

दिव्यांगो की क्रिकेट स्पर्धा संपन्न

राजनांदगांव। ब्रेल लिपि के आविष्कारक सर लुई ब्रेल की जयंती के अवसर पर संस्कार श्रद्धांजलि के तत्त्वावधान में दृष्टिहीनों की राज्य स्तरीय  क्...


राजनांदगांव। ब्रेल लिपि के आविष्कारक सर लुई ब्रेल की जयंती के अवसर पर संस्कार श्रद्धांजलि के तत्त्वावधान में दृष्टिहीनों की राज्य स्तरीय  क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । स्पर्धा के समापन समारोह की मुख्य अतिथि महापौर हेमा देशमुख थीं। इनके अलावा राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य  हफीज खान  एनएसयूआई के राष्ट्रीय महासचिव  निखिल द्विवेदी, राजगामी सम्पदा के सदस्य रमेश खंडेलवाल, राजनांदगांव के कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा के आतिथ्य में पुरस्कार वितरण हुआ।
     मुख्य अतिथि श्रीमती देशमुख ने प्रदेश भर से आये दृष्टिहीन खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ाते हुए कहा कि इंसान की शक्ति आत्मा में होती है और आत्मा कभी विकलांग नही होती।आप अपने  आप को कभी असहाय न समझें।उन्होंने विजेता टीम जगदलपुर, उप विजेता रायपुर व तीसरे स्थान पर रही राजनांदगांव को क्रमश: 11हजार, पांच हजार एक सौ और दो हजार एक सौ रुपए की  नगद राशि तथा  प्रतीक चिन्ह देकर पुरस्कृत किया ।राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त हफीज खान ने लुईस ब्रेल की जीवन शैली को अविस्मरणीय बताते हुए संस्था के अध्यक्ष सतीश भट्टड़ द्वारा विगत दो दशकों से दृष्टिहीनों के लिये किये जा रचनात्मक कार्यों की सराहना की।कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस नेता निखिल द्विवेदी ने कहा कि मैने आज तक टेस्ट मैच ,वनडे, आईपीएल देखे हैं।दृष्टिहीनों का क्रिकेट मैच आज पहली बार देख कर अदभूत अनुभूति महसूस कर रहा हूँ।कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने लुईस ब्रेल जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हारने वाली टीम के खिलाड़ी निराश न हो। खेलों में सहभागिता निभाना ही बड़ी बात है।संस्था अध्यक्ष सतीश भट्टड़ ने स्वागत भाषण में बताया कि संस्था 2006 से लगातार दृष्टिहीनों के समग्र विकास हेतु राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करती आ रही हैं,जिसमे उनके सम्पूर्ण स्वास्थ्य परीक्षण, दवाई वितरण के साथ उनकी शिक्षा, रोजगार, विवाह, परिचय सम्मेलन , सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन के साथ अब तक 100 दृष्टिहीन भाई- बहनों को शासकीय व अर्ध शासकीय उपक्रमों में नौकरी व लगभग150 जोडो़ं का विवाह कराने में सफल रही हैं। 


इससे पूर्व प्रात: 10 बजे  सांसद संतोष पांडे के मुख्य आथित्य, डोंगरगांव विद्यायक दलेश्वर साहू की अध्यक्षता में तथा जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कोठारी व पुलिस अधीक्षक डी श्रवण के विशेष आतिथ्य  में कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। सांसद श्री पांडे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने विकलांग जनों को दिव्यांग की संज्ञा दी है जो उनकी दिव्यांगो के प्रति सोच को दशार्ता है। मोदी जी ने दिव्यांगजनों के जीवन स्तर कौ ऊंचा उठाने कई  योजनाएं भी बनाई है। डोंगरगांव विद्यायक श्री साहू ने संस्था को आश्वासन देते हुए कहा कि दिव्यांगजनों की  समस्याओं के समाधान के लिए वे हमेशा प्रयासरत रहेंगे। वरिष्ठ पत्रकार सुशील कोठारी ने दृष्टिहीनों से कहा कि वे छत्तीसगढ़ प्रदेश क्रिकेट के गठन हेतु हर सम्भव मदद करने के लिए तैयार हैं।पुलिस अधीक्षक श्री श्रवण ने मैदान में उपस्थित एक - एक दृष्टिहीन क्रिकेट खिलाड़ी  से मिलकर उनके वर्तमान हालात के बारे में जानकारी ली। इसके बाद संस्था द्वारा रखी गई इनाम की राशि को डबल करते हुए इसकी अंतर की बड़ी राशि संस्था अध्यक्ष को सौप दृष्टिहीन खिलाड़ियों के हौसला अफजाई की। कार्यक्रम के दौरान जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, माहेश्वरी पंचायत, जिला क्रिकेट एसोसिएशन, कमला कॉलेज एग्जिट फाउंडेशन धमतरी के साथ आरआई भूपेंद्र गुप्ता, ममता बुद्धन , कीर्तन चन्द्रवंशी, सुरेंद्र साहू, पराग बुद्धन ,प्रशांत वैष्णव, सुमन बघेल, डॉ नीता एस नायर, पद्मलोचन शर्मा, नेहा गुप्ता, राजेश सोनी, नरेंद्र तायवाड़े,जोसेफ हैरी टीटू शैलेष गुप्ता एवं सनद साहू का सराहनीय सहयोग मिला।

No comments