Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

नींद में जानें के पहले अपनाये ये तरीका ,दुगनी बढ़ेगी चेहरे की सुंदरता और ग्लो

abernews.in रायपुर। हम अपने चेहरे को सूंदर,ग्लोइंग और बेदाग रखने के लिए बहुत कुछ करते है। अक्सर लड़कियां दिनभर तो चेहरे को निखारने के लिए अल...

abernews.in
रायपुर। हम अपने चेहरे को सूंदर,ग्लोइंग और बेदाग रखने के लिए बहुत कुछ करते है। अक्सर लड़कियां दिनभर तो चेहरे को निखारने के लिए अलग-अलग नुस्खों को अपनाती है। लेकिन बहुत अधिक समय तक बहार रहने से हमारे चेहरे पर धूल मिट्टी जमा हो जाती है जो हमारे चेहरे की सूंदर और निखार को कम क्र सकती है। हम सोने से पहले स्किन की सही से देखभाल नहीं करते। आपको बता दे के रात के समय हमारी स्किन रिपेयर होने का काम करती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे है जीने आपको सोने से पहले ज़रूर फॉलो करना चाहिए। जिन्हे करने से आपके चेहरे की सुंदरता और चमक बरकरार रहेगी। तो आइए जानते है :

मेकअप करें रिमूव 
सबसे पहले इस बात ध्यान रखें कि सोने से पहले चेहरे का सारा मेकअप अच्छे से साफ करें। असल में, हमारी त्वचा रात के समय रिपेयर होती है। ऐसे में जरूरी है कि इसमें मौजूद गंदगी को अच्छे से साफ किया जाएं। इसके लिए नारियल तेल से चेहरे को साफ करें। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा पर जमा गंदगी साफ हो स्किन को सांस लेने में मदद मिलेगी। साथ ही आपको फ्रेश फील होगा।
पैरों को धोएं
बिस्तर पर गंदे पैर लेकर सोने से बीमारियों के होने का खतरा रहता है। इसके लिए जरूरी है कि सोने से पहले पैरों को धोएं। आप चाहे तो गुनगुने पानी में गुलाब जल या नीम की पत्तियां डालकर नहा भी सकते हैं। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे। साथ ही अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलेगी। 

abernews.in

हल्दी वाला दूध पीएं
सोने से करीब 1 घंटा पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीएं। इससे खून साफ होने के साथ शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलेगी। इम्यूनिटी बढ़ने के साथ स्किन पर नेचुरल ग्लो आएगा। 

आंखों का यूं रखें ध्यान 
दिनभर काम करने से आंखों में थकावट होने लगती है। इसके अलावा कई महिलाओं को डार्क सर्कल की भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सोने से पहले आंखों पर एलोवेरा जेल या नारियल तेल से मसाज करें। इससे आंखों के आसपास पड़े काले घेरे दूर होने के साथ अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 

इस तरह मिलेगी ग्लोइंग स्किन 
सोने से पहले चेहरे की एलोवेरा जेल, कच्चा दूध या नारियल तेल से मसाज करें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ होकर नई स्किन आने में मदद मिलेगी। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झुर्रियां, पिंपल्स, डार्क सर्कल की समस्या दूर होगी। साथ ही चेहरा बेदाग, निखरा,  ग्लोइंग व जवां नजर आएगा। 
abernews.in

अच्छी स्माइल के लिए करें यह काम
सोने से पहले दांतों को ब्रश जरूर करें। नहीं तो रातभर खाना दांतों पर चिपका रहेगा। इससे मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ऐसे में मुंह से बदबू व दांतों के खराब होने की परेशानी हो सकती है। इसलिए सोने से पहले करीब 3 मिनट तक अच्छे से दांतों पर ब्रश करें। 

No comments