Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोडऩे वाली आठ ट्रेनों का शुभारंभ

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के केवडिया में वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोडऩे वाली आठ ट्रेनों को...


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के केवडिया में वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोडऩे वाली आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे। ये ट्रेनें केवडिय़ा (स्टैच्यू ऑफ यूनिटी) से वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर को जोड़ेंगी। देशवासियों को संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि केवडिय़ा की पहचान एक भारत-श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले सरदार पटेल से होती है। उन्होंने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने वालों की संख्या स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से ज्यादा है। इन ट्रेनों के जरिए केवडिय़ा के आदिवासी भाई-बहनों को रोजगार मिलेगा।
-रेलवे के पूरे तंत्र में व्यापक बदलाव किया गया है
आजादी के बाद हमारी ज्यादातर ऊर्जा पहले की रेल व्यवस्था को सुधारने में लगी रही। उस दौरान नई सोच और नई तकनीक पर फोकस कम रहा। ये अप्रोच बदली जानी बहुत जरूरी थी, इसलिए बीते सालों में देश में रेलवे के पूरे तंत्र में व्यापक बदलाव करने के लिए काम किया गया। ये काम सिर्फ बजट बढ़ाना, घटाना, नई ट्रेनों की घोषणा करने तक सीमित नहीं रहा। ये परिवर्तन अनेक मोर्चों पर एक साथ हुआ है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए अब स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ज्यादा पर्यटक पहुंचने लगे हैं। अपने लोकार्पण के बाद कऱीब 50 लाख लोग स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके हैं। अब जैसे केवडिया को रेल से कनेक्ट करने वाले इस प्रोजेक्ट का ही उदाहरण देखें तो इसके निर्माण में मौसम और कोरोना महामारी जैसी अनेक बाधाएं आई। लेकिन रिकॉर्ड समय में इसका काम पूरा किया गया।

No comments