Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

झुर्रियां और मुंहासे दूर कर चेहरा चमकदार बनाता है केले का छिलका, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

नई दिल्ली। अगर आपकी भी केला खाकर उसके छिलकें फेंकने की आदत है तो इसे जल्द ही बदल लीजिए क्योंकि इसके छिलकों में कमाल के गुण हैं. इस छिलकों मे...


नई दिल्ली। अगर आपकी भी केला खाकर उसके छिलकें फेंकने की आदत है तो इसे जल्द ही बदल लीजिए क्योंकि इसके छिलकों में कमाल के गुण हैं. इस छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और काबोर्हाइड्रेट होते हैं. इसमें एंटी-आॅक्सीडेंट और कई आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. केला पाचन के साथ-साथ हार्ट को स्वस्थ रखने में लाभदायक है. फल की तरह ही केले के छिलके में भी कई गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेंमंद होते हैं.
केले के छिलकों को अगर कचरा समझकर फेंक रही थीं तो अगली बार ऐसा न करें.क्योंकि सिर्फ छिलके में इतने फायदे छिपे हैं जो शायद आप जानती भी नहीं होंगी. इसमें मौजूद विटामिन, काबोर्हाइड्रेट, एंटीआॅक्सीडेंट और पौटेशियम जैसे तत्व आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.
मुंहासों से परेशान लोग केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए केले के छिलके पर शहद लगाकर मुंहासों पर हल्के हाथों से मसाज करें और छोड़ देर बाद अपना चेहरा धो लें.ब्लैकहेड की समस्या के लिए भी केले के छिलके का उपयोग किया जा सकता है. इसे मसलकर इसमें आधा छोटा चम्मच नींबू का रस और चुटकीभर बेंकिग पाउडर मिला लें. पिर ब्लैकहेड वाले हिस्से पर इसे 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें.
केले के छिलके में ऐसे गुण होते हैं जो आपको औषधीय लाभ दे सकता है. आप इसे धूप के रेसेज या दाने के इलाज के लिए भी उपयोग कर सकते हैं. केले के छिलकों का इस्तेमाल कई तरह के घावों पर किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के तरीके पता होने चाहिए.दातों का पीलापन दूर करने में भी ये काफी असरदार साबित होता है.
करीब एक हफ्ते तक रोज सुबह एक केले के छिलके को दांतों पर अच्छी तरह रगड़े फिर कुल्ला कर लें.आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो इन पर भी केले के छिलके लगा सकते हैं. इसके लिए छिलको को ब्लेंडर में पीस लें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अंडरआई एरिया पर लगाएं. जब सूख जाए तो धो लें।

No comments