Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

ठेकेदार कर रहा मुरूम का अवैध उत्खनन, शासन को हो रही लाखों की क्षति

  भानुप्रतापपुर ।  सड़क निर्माण को लेकर इन दिनों क्षेत्र में अवैध मुरूम उत्खनन का कार्य जोरों से चल रहा है। विभागीय सांठ-गांठ व ऊंची पहुंच क...

 


भानुप्रतापपुर ।  सड़क निर्माण को लेकर इन दिनों क्षेत्र में अवैध मुरूम उत्खनन का कार्य जोरों से चल रहा है। विभागीय सांठ-गांठ व ऊंची पहुंच के चलते ठेकेदार द्वारा सारे नियम कायदे को दर किनार करते हुए खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। साथ ही शासन को मिलने वाले लाखों की रॉयल्टी का भी चूना लगा रहे हैं। वहीं ग्रामीण व पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाने में लगे हुए हैं।
विदित हो कि भानुप्रतापपुर विकासखंड के ग्राम बांसला, चवेला,मालापारा एवं भीरागाव में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत ठेकेदार के द्वारा 13 किमी सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है। सड़क निर्माण कार्य में सिर्फ अपने फायदे को देखते हुए ठेकेदार के द्वारा जहां से पाए वहां से मुरूम उत्खनन कर सड़क बनाने में लगा हुआ है। इनके द्वारा राजस्व व वनक्षेत्र से मुरूम उत्खनन किया जा रहा है।  मालूल हो कि वनक्षेत्र से मुरूम उत्खनन पर प्रतिबंध है वही राजस्व क्षेत्र में अनुमति लिया जाना आवश्यक है। बावजूद ठेकेदार के कर्मचारियों के द्वारा बेख़ौफ़ होकर कार्य को अंजाम देने में लगे हुए है।
- पर्यावरण हो रहे प्रदूषित
बांसला क्षेत्र जंगलों के बीच बसा हुआ है। चारों ओर बड़े-बड़े वृक्ष हंै, गांव से ही अंदर ही अंदर मालापारा, भीरागांव, चवेला, घोटिया ग्राम के लिए सड़क बनाई जा रही है। इन सड़कों के लिए वृहद मात्रा में मुरूम का उत्खनन भी जंगल से किया जा रहा है, धूल व खुदाई के कारण वृक्षों को नुकसान हो रहा है, छोटे वृक्ष नष्ट हो रहे हैं। वहीं आम नागरिकों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
- ग्राम पंचायत से नहीं लिया एनओसी
ग्राम पंचायत बांसला के सचिव सेवक कुलदीप, ग्राम पंचायत भीरागांव के सचिव दीनानाथ वट्टी, एवं ग्राम पंचायत घोटिया के सचिव बसन्ती नेताम ने जानकारी देते बताया कि रत्न खनिज उद्योग के ठेकेदार कार्य प्रारंभ करने से पूर्व ही संबंधित ग्राम पंचायत से न तो एनओसी ली गई है और न ही जानकारी देना उचित समझा गया।

No comments