Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

पति-पत्नी के रिश्ते में जिंदगीभर मिठास घोलती है ये खास बाते, एक बार जरूर करें गौर!

नई दिल्ली। आज की लाइफ स्टाइल में शादी के बाद अक्सर पति और पत्नी के संबंधो मे जल्द ही खटास आ जाती है। पहले के जमाने में लोग अपने रिश्ते को बन...


नई दिल्ली। आज की लाइफ स्टाइल में शादी के बाद अक्सर पति और पत्नी के संबंधो मे जल्द ही खटास आ जाती है। पहले के
जमाने में लोग अपने रिश्ते को बनाये रखने के लिए हर सम्भव कोशिश करते थे। लेकिन आज शादी एक कंपेनियनशिप है, जिसमें दोनों की बातों, राय या विचारों का बराबर महत्व है। इसीलिए दूसरे को सुनना और उदारता से प्रतिक्रिया करना जरूरी है।

नए दंपती पार्टनर की बातों को सुनना-स्वीकारना जानते हैं, मगर उन्हें आदेश मान कर उनका अनुकरण नहीं करते। पार्टनर से सहमत नहीं हैं तो क्रोध करने या तुरंत प्रतिक्रिया करने के बजाय वे शांति से अपनी राय व्यक्त करना जानते हैं। कहा जा सकता है कि शादी में अब काफी हद तक बराबरी की संभावनाएं बनने लगी हैं। अगर आप चाहते हैं आपका रिश्ता कभी टूटे या कभी दरार ना आए तो इन बातों का ध्यान रखें।



- शादी एक लॉन्गटर्म इन्वेस्टमेंट की तरह है। जितना प्यार डालेंगे, भविष्य में दुगना होकर वापस मिलेगा।

- ज्यादातर झगड़ों का तार्किक आधार नहीं होता। वे किसी भी बात पर हो सकते हैं, लेकिन उन्हें सुलझाने के लिए तार्किक होने की जरूरत पड़ती है।

- बच्चे भले ही कितने प्यारे लगें, मगर रिश्तों पर इनका दबाव बना रहता है। बच्चों की जिम्मेदारियां निभाएं मगर अपने रिश्तों को सर्वाधिक महत्व दें, तभी खुश रह सकेंगे।



- शादी को निभाने के लिए त्याग, समर्पण, परस्पर भरोसा, समझौता, सामंजस्य जैसी बातें जरूरी हैं, मगर इनमें से किसी भी पहलू पर अति से रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है।

No comments