Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

पृथ्वी की इस जगह को कहा जाता है नागलोक, यहां जाने वाला वापस नहीं आता जिंदा

नई दिल्ली। ये पृथ्वी अजीबो-गरीब चीजों से भरी हुई है. जिसके बारे में हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है 'इलाहा दा क्यूइम...


नई दिल्ली। ये पृथ्वी अजीबो-गरीब चीजों से भरी हुई है. जिसके बारे में हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है 'इलाहा दा क्यूइमादा'. इस आइलैंड को 'नाग आइलैंड' और 'नागों का घर नाम से भी जाना जाता है. ये आइलैंड ब्राजील में है. जहां इंसानों के जाने पर पाबंदी लगी हुई है.
इस आइलैंड पर इंसानों के जाने पर बैन लगाने के पीछे की कहानी यहां पर सांपों का होना है. क्योंकि इस आइलैंड पर दुनिया से सबसे खतरनाक और जहरीले सांप पाए जाते हैं. यही नहीं इस आइलैंड पर दुनिया में सबसे अधिक सांपों की संख्या भी मौजूद है. कहा जाता है कि इस आइलैंड पर जाने वाला कभी वापस जिंदा नहीं लौटता.
यही वजह है कि ब्राजील सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए इस आइलैंड पर इंसानों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया. इस आइलैंड पर पाने जाने वाले कई सांप इतने जहरीले हैं कि डसते ही मौत हो जाती है. इनका जहर इतना खतरनाक होता है कि शरीर का रंग तक काला पड़ जाता है.
संबंधित कहानियां

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस आइलैंड पर ऐसी स्थिति पहले नहीं थी. हाल के कुछ सालों में इस आइलैंड में सांपों की संख्या बढ़ने लगी. हालांकि ऐसा नहीं कि यहां पहले सांप नहीं पाए जाते थे. इस आइलैंड पर पहले भी खतरनाक सांप हुआ करते थे, लेकिन अब इनकी संख्या अचानक बढ़ गई है.

4,30,000 वर्ग मीटर में फैले इस आइलैंड पर 4000 से भी अधिक अलग-अलग प्रजाति के खतरनाक सांप पाए जातें हैं. ये सांप हवा में उड़ते पक्षियों को भी अपना शिकार बना सकते हैं. यह भी हकीकत है कि इस आइलैंड पर प्रवासी पक्षियों के बहुतायत में आने को पिट वाइपर सांपों की बढ़ती आबादी को जिम्मेदार माना जाता है.
शायद दुनिया का ये अकेला स्?थान है जहां पर इंसानों का नहीं सांपों का राज चलता है. यहां जाने की परमिशन सिर्फ कुछ वैज्ञानिकों को ही मिली है, जो हर साल सांपों के अध्ययन के लिए जाते हैं. कहते हैं कि इस आईलैंड पर एक लाइट हाउस भी मौजूद था. उसकी देखभाल के लिए नियुक्त एक कर्मचारी अपने परिवार के साथ वहां रहता था.

बताया जाता है कि इस द्वीप पर सांपों की बढ़ती संख्या का तब पता चला, जब उस के घर की खिड़की का कांच एक दिन अचानक टूट गया और हजारों की संख्या में सांप घर में आ गए. जिससे कर्मचारी का पूरा परिवार खौफ में आ गया. वो परिवार सहित वहां से भागने लगा ताकि तट पर बंधी नाव में बैठकर उस आइलैंड से जा सके, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. अगली सुबह पूरा परिवार आइलैंड पर दिखाई नहीं दिया.
जब नेवी का एक जहाज उन्हें जरूरी सामान देने पहुंचा तो वहां उनकी काली पड़ी लाशें देखकर वो हैरान रह गए. उसके बाद सांपों की इस बस्ती का दुनिया के सामने राज खुलकर आया. उसके बाद गेस्ट हाउस को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया।

No comments