Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

जो बाइडन के सामने डोनाल्ड ट्रंप ने घुटने टेके

नई दिल्ली। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सैकड़ों समर्थकों द्वारा खड़ा किया गया राजनीतिक ड्रामा अब खत्म होता नजर आ रहा है. ...


नई दिल्ली। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सैकड़ों समर्थकों द्वारा खड़ा किया गया राजनीतिक ड्रामा अब खत्म होता नजर आ रहा है. अब डोनाल्ड ट्रंप ने भी अपनी हार कबूल कर ली है और घुटने टेक दिए हैं. अमेरिकी कांग्रेस ने संयुक्त सत्र में औपचारिक रूप से देश में 3 नवंबर को हुए चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडेन को विजेता घोषित कर दिया है.

जो बाइडेन को राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस के अमेरिकी कांग्रेस द्वारा निर्वाचन की पुष्टि के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भी अपनी हार स्वीकार कर ली है. अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में निर्वाचन का सत्यापन आज तड़के किया गया. ट्रंप के सैकड़ों समर्थकों द्वारा कांग्रेस की कार्यवाही बाधित किए जाने के बाद बुधवार की देर रात सत्र की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई थी.

कैपिटल हिल पर हिंसा की घटना में चार लोगों की मौत हो गई है. इसके बाद इलाके में लॉकडाउन लगाना पड़ा था. यहां तक कि इस हिंसा में सुरक्षाकर्मियों को अपनी जान बचाने के  लिए भागने की नौबत आ गई थी. इस दौरान इमारत के भीतर कई राउंड गोलीबारी की घटना हुई थी. इन सारे ड्रामों के बाद निर्वाचन मंडल के मतों की पुष्टि हुई.

संसद में दो घंटे तक सत्यापन की कार्यवाही चली. इस कार्यवाही का सांसदों ने पार्टी लाइन से बाहर निकलकर समर्थन किया. यहां तक कि सांसदों ने दो राज्यों एरिजोना एवं पेनसिल्वेनिया में निर्वाचन संबंधी आपत्तियों को भी खारिज करते हुए सत्यापन की कार्यवाही का समर्थन किया. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन ने करीब आठ करोड़ मत हासिल किया था. वह निर्वाचन मंडल के 306 मतों को हासिल करने में सफल हुए थे।

No comments