Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

रामायण के कलाकारों की ऐसे हुई थी दुखद मौत

 नई दिल्ली। धारावाहिक रामायण के बारे में आज बच्चा-बच्चा जानता है। उसमें कलाकार द्वरा निभाए गए किरदार आज भी जीवंत से लगते हैं और उनकी लोकप्रि...

 नई दिल्ली। धारावाहिक रामायण के बारे में आज बच्चा-बच्चा जानता है। उसमें कलाकार द्वरा निभाए गए किरदार आज भी जीवंत से लगते हैं और उनकी लोकप्रियता आज भी बनी हुई है। ये उस दौर का ऐसा शो था जिसे देखने के लिए सड़कें खाली हो जाती थीं। इस धारावाहिक के लगभग सभी किरदार काफी लोकप्रिय हुए थे। इन कलाकारों में राम, लक्ष्मण और सीता का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल, सुनील लहरी और दीपिका चिखलिया के अलावा भी ऐसे तमाम कलाकार हैं जिनके अभिनय ने इस ऐतिहासिक शो को कालजयी बना दिया। वहीं कुछ ऐसे भी कलाकार रहे जिनकी मौत बेहद दुखद रही। आज जानते हैं उन्हीं कलाकारों के बारे में।

श्याम सुंदर कालानी (सुग्रीव) की कैंसर से मौत
रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाने वाले अभिनेता श्याम सुंदर कलानी का पिछले साल ही निधन हो गया था। वह काफी वक्त से कैंसर से जूझ रहे थे। उन्होंने शो में जिस तरह से सुग्रीव का किरदार निभाया वह काबिल-ए-तारीफ है। श्याम सुंदर कलानी ने रामायण के साथ-साथ त्रिमूर्ति ,छैला बाबू और हीर रांझा फिल्मों के साथ 'जय हनुमान सीरियल में हनुमान की भूमिका भी निभाई थी।

विजय अरोड़ा (मेघनाद)
रामानंद सागर की रामायण में मेघनाद का किरदार विजय अरोड़ा ने निभाया था। साल 2007 में पेट के कैंसर के चलते वह 62 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए। उन्होंने अपने करियर में 110 फिल्मों और करीब 500 से अधिक सीरियल्स में काम किया।

मुकेश रावल (विभीषण)
रामायण में रावण के भाई विभीषण का किरदार मुकेश रावल ने निभाया था। आज भी लोगों के जहन में उनकी सज्जनता से भरी अदाकारी और वक्त वक्त पर श्रीराम को परामर्श देने वाले दृश्य कैद हैं। इसके अलावा मुकेश हिंदी और गुजराती सिनेमा जगत में भी सक्रिय रहें। उनकी मौत बहुत ही दुखद रही। साल 2016 में ट्रेन से कटकर उनकी मृत्यु हुई। जानकारी के अनुसार वह अपने बेटे की मौत के सदमे से जूझ रहे थे।

ललिता पवार (मंथरा)
रानी कैकेयी की दासी मंथरा का किरदार अभिनेत्री ललिता पवार ने निभाया था। हिंदी सिनेमा जगत में जबरदस्त खलनायिका के तौर पर पहचानी जाने वालीं ललिता पवार को आज भी लोग उनके अभिनय से याद करते हैं।  ललिता के बेहतरिन एक्टिंग की वजह से रामानंद सागर ने उन्हें रामायण में मंथरा रोल ऑफर किया था। मंथरा का जबरदस्त अभिनय कर सबको हैरान कर दिया था। मुंह के कैंसर की वजह से ललिता पवार की मृत्यु 24 फरवरी 1998 को हो गई थी।

No comments