Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

Chia seeds : शरीर को मजबूत वनाने के लिए पिएं चिया सीड्स (चिया बीज), वरदान है सेहत के लिए

 abernews.in अबेर न्यूज। चियासीड्स में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-आॅक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से शरीर ...


 abernews.in अबेर न्यूज। चियासीड्स में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-आॅक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है. ऐसे में इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप चाहें तो दूध या पानी में मिक्स कर सेवन कर सकते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं इस ड्रिंक को बनाने की रेसिपी.

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको एक नींबू, एक टेबलस्पून चिया सीड्स, एक टेबलस्पून शहद, डेढ़ गिलास पानी चाहिए. इसके बाद आप एक बाउल में पानी डालकर उसमें चिया सीड्स डालकर एक घंटे तक भिगो दें. इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे ये जैल में तब्दील हो जाता है. थोड़ी देर बाद आप इसे छननी की मदद से छान लें.
अब पानी में चिया सीड्स, नींबू का रस और शहद डालकर ग्राइडर में मिक्स करें. आप चाहें तो गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आज के वक्त में गलत खानपान और तनाव के कारण लोगों की याददाश्त कमजोर होती जा रही है. इसके लिए इस ड्रिंक का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. मेमोरी पॉवर को बूस्ट कर याददाश्त को तेज करता है.

इसी के साथ ये वजन कम करने में भी खूब लाभकारी साबित होता है. ऐसे में इसके सेवन से पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है. इस तरह वजन कंट्रोल में रहता है.चिया सीड्य में मौजूद पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसके सेवन से टाइप 2 डायबिटीज के होने का खतरा कम रहता है. इसी के साथ दिल भी स्वस्थ रहता है.चिया सीड्स बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. यह बालों को घने, लंबे, मुलायम और डैंड्रफ फ्री करने में मदद करता है. स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर हो चेहरा जवां नजर आता है।

No comments