Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

कॉकरोच cockroch करे परेशान तो अपनाए ये 4 देशी और घरेलू उपाय

नई दिल्ली। cockroch  कॉकरोच को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है, लेकिन ऐसी रासायनिक चीजों का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। ...


नई दिल्ली।
cockroch  कॉकरोच को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है, लेकिन ऐसी रासायनिक चीजों का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। आजकल सभी घरों में कॉकरोच होना एक आम बात हो गई है।
इनके सबसे ज्यादा पनपनें की जगह किचन और स्टोर रूम होती है,मार्केट में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं कि उनका इस्तेमाल करके
ऐसे में बेहतर होगा कि हम घरेलू नुस्खों से भी आसानी से अपने घर से कॉकरोच को विदा कर सकते हैं।
चलिए आपको बताते हैं कि ऐसे घरेलू उपाय जिनकी हेल्प से आप पूरी तरह से राहत पा सकते हैं।

1. bay leaf   तेजपत्ते की गंध से भी कॉकरोच दूर भागते हैं. घर के जिस कोने में कॉकरोच का अड्डा हो वहां आप तेजपत्ते की पत्तियों को मसलकर रख दें. तेज पत्ते की तीखी गंध से कॉकरोच तुरंत इधर उधर भागने लगेंगें।

2.Cloves    लौंग की तीखी गंध से कॉकरोच तुरंत भाग खड़े होते हैं. इसलिए आप इसका उपयोग करके भी कॉकरोच को अपने घर से भगा सकते हैं।

3. Baking powder   बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाकर रखने से
एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर छिड़क दें. चीनी का मीठा स्वाद कॉकरोचों को आकर्षित करता है और बेकिंग सोडा उन्हें मारने का. समय-समय पर इसे बदलती रहें।

4. neem  नीम के पत्ते का धुंआ तो बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन नीम के पत्ते को और भी कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है नीम के पत्ते को उबालकर या पीसकर उसका रस निकाल लें अब इस रस को पानी के साथ मिलाकर स्प्रे बॉटल में भरकर तैयार कर ले अब इसका छिड़काव घर के कोने कोने में करें कीड़े मकोड़े घर के अंदर प्रवेश नहीं करेगे।

No comments