Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

जानिए उन देशों के बारे में, जहां पानी के बराबर है पेट्रोल की कीमत

 नई दिल्ली। देश में इन दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। कई शहरों में तो पेट्रोल की कीमत ने 100 रुपये से ऊपर की भी छलांग लगा दी...


 नई दिल्ली। देश में इन दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। कई शहरों में तो पेट्रोल की कीमत ने 100 रुपये से ऊपर की भी छलांग लगा दी। कीमतों में लगातार हो रही बढोत्तरी से पूरे देश के लोग परेशान हैं। हालांकि, सरकार तेल की कीमत घटाने पर चर्चा कर रही है। दूसरी तरफ दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां पेट्रोल वाकई में पानी के मोल मिलता है।
वेनेजुएला
ग्लोबल पेट्रोल प्राइसेज के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल इस वेनेजुएला में मिल रहा है। यहां पेट्रोल की कीमत 1.45 रुपये प्रति लीटर है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि साल 2018 में इस देश में 67 पैसे में एक लीटर पेट्रोल बिक रहा था। वेनेजुएला एक ऐसा देश है, जो लगातार गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। हालांकि, इस देश में धरती का सबसे बड़ा तेल भंडार है और अर्थव्यवस्था चरमराने के बावजूद भी यहां की सरकार ईंधन पर सब्सिडी देती है।
ईरान
वेनेजुएला के बाद नंबर आता है ईरान का, जहां 4.50 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल मिल रहा है। ईरान प्रमुख तेल-उत्पादक देशों में से एक है। इसके बावजूद भी वेनेजुअला के मुकाबले यहां पेट्रोल की कीमत काफी ज्यादा मानी जा सकती है।
अंगोला
इसके बाद नंबर आता है दक्षिणी-पश्चिमी अफ्रीकी देश अंगोला का। अटलांटिक सागर से सटा ये देश वैसे तो काफी छोटा है, लेकिन अब ईंधन और सोने जैसी बहुमूल्य धातुओं के भंडार के कारण इसका नाम चर्चा में है। अंगोला में भी पेट्रोल काफी सस्ता है। यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए 17.82 रुपये देने होते हैं।
कुवैत
कुछ इसी तरह कुवैत में भी पेट्रोल काफी सस्ता है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25.26 रुपए है। आपको बता दें कि कुवैत समेत लगभग सभी खाड़ी देश दुनिया के ऊर्जा स्रोत का केंद्र बने हुए हैं। यहां तेल के भंडार हैं, जिनके निर्यात के चलते ये देश काफी अमीर हैं।

No comments