Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

बाबा महाकाल के भक्तों के लिए अच्छी खबर: आरती में आज से प्रवेश की अनुमति

abernews उज्जैन। बाबा महाकाल के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। आठ महीने बाद बाबा महाकाल के द्वार आम भक्तों के लिए फिर से खुलने जा रहे हैं। महा...


abernews उज्जैन।
बाबा महाकाल के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। आठ महीने बाद बाबा महाकाल के द्वार आम भक्तों के लिए फिर से खुलने जा रहे हैं। महाकालेश्वर मंदिर में 15 मार्च से आम श्रद्धालु भी पहले की तरह भस्मारती में शामिल हो सकेंगे। गर्भगृह में भी भक्तों को जाने की अनुमति होगी। शयन आरती में मंगलवार से ही प्रवेश मिलेगा। शयन आरती का भी समय बढ़ाकर रात 10:15 बजे तक कर दिया गया है। शिवलिंग पर हरिओम जल चढ़ाने का फैसला महाशिवरात्रि के बाद होगा।

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की मंगलवार को हुई बैठक में ये सभी फैसले लिए गए। कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया मंदिर प्रबंध समिति में आम सहमति बनी है कि भस्मारती में पूरी क्षमता के साथ आम श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाए। कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि भस्मारती के साथ ही गर्भगृह में भी बाबा के भक्तों को प्रवेश दिया जाएगा ताकि महाकाल का वे अभिषेक भी कर सकें। उन्होंने कहा कि भस्मारती और गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश को महाशिवरात्रि के बाद पहले सोमवार से या सात-आठ दिनों के अंदर शुरू कर दिया जाएगा।
06 जून 2020 से बंद था मंदिर में प्रवेश
कोरोना काल में 06 जून 2020 से महाकाल मंदिर को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। मंदिर के पुजारी तड़के चार बजे भस्मारती करते हैं, लेकिन कोरोना के कारण इसमें आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। महाकाल मंदिर के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया, भस्मारती में करीब 2000 लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था रहती है। इसमें नंदी हॉल में 70, गणेश मंडपम् में 1580 और कार्तिकेय मंडपम में 350 लोग बैठ सकते हैं। अब यह पहले की तरह ही फिर शुरू होने जा रही है।

800 लोगों के लिए 100 रुपए आॅनलाइन शुल्क
सहायक प्रशासक जूनवाल ने बताया भस्मारती के लिए आॅनलाइन परमिशन लेने वाले 800 लोगों के लिए 100 रुपए शुल्क निर्धारित रहेगा। उसके बाद सभी के लिए नि:शुल्क अनुमति पत्र जारी किए जाएंगे।

तत्काल बुकिंग के लिए कियोस्क मशीनें बढेंगी
महाकाल की शयन आरती में अब रात 10.15 बजे तक श्रद्धालुओं को आज से प्रवेश की अनुमति होगी। इसके अलावा सामान्य दर्शन के लिए आॅनलाइन बुकिंग व्यवस्था पहले की तरह रहेगी। कलेक्टर ने बताया तत्काल बुकिंग के लिए आठ कियोस्क मशीनें लगी हैं। इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। यदि कोई श्रद्धालु ऐसा है, जिसे मंदिर दर्शन की व्यवस्था के बारे में पहले से जानकारी नहीं है और उसने बुकिंग नहीं करा रखी ,है तो ऐसे श्रद्धालुओं के लिए भी इंतजाम करेंगे ताकि उसे खाली हाथ नहीं लौटना पड़े।

No comments