Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

इस तरह पिये जीरा पानी , जिससे बिमारिया रहे अपसे कोसो दूर

  अबेर न्यूज। आजकल हर कोई अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं. हर किसी के मन में बस एक ही इच्छा होती है कि बस जल्दी से जल्दी उनका वजन कम हो जाए...

 


अबेर न्यूज।
आजकल हर कोई अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं. हर किसी के मन में बस एक ही इच्छा होती है कि बस जल्दी से जल्दी उनका वजन कम हो जाए और पैसे भी ना लगे. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपना बढ़ता हुआ वजन में कंट्रोल कर सकते हैं.

जी हां आप अपनी किचन में मौजूद जीरे का इस्तेमाल करके अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आपको जीरे का पानी बनाकर पीना है. जिसका पानी बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आप एक ग्लास में पानी ले उसमे दो चम्मच जीरा डालकर उसे 10 मिनट तक उबाल लें.इसके बाद इसे गैस से उताकर ठंडा कर लें. इसके बाद इसे पिएं. जीरा का पानी पीने से बढ़ते वजन में कंट्रोल होता है.
इसी के साथ जीरे के पानी में एंटीआॅक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं और ये डाइजेशन के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र भी हेल्दी रहता है. साथ ही उल्टी-दस्त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्स्टिपेशन से राहत मिलती है. इसके अलावा जीरे के पानी से शरीर में ऐसे इंजाइम बनते हैं जो काबोर्हाइड्रेट , फैट और ग्लूकोस को तोड़कर पचाने में सहायक होते हैं.

 
ये भी पढ़े...

इस समय देश में 'हम दो, हमारे दो' की सरकार है : राहुल गांधी...

 

इसके अलावा जीरे का पानी आयरन के लिए भी बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है. आयरन की मौजूदगी में ही इम्यून सिस्टम सही से काम करता है. यही नहीं इस पानी से भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद रहते हैं और इन दोनों में ही एंटीआॅक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती है. रोजाना इसका सेवन करने से इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है.

दरअसल जीरे के पानी में एंटीआॅक्सीडेंट होते हैं. जो शरीर में इकट्ठा हो रहे जहरीली पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इससे शरीर के अंदरुनी अंग भी बेहद तरीके से काम करते हैं. जीरे को थोड़ी देर तक पानी में भिगोकर रख दें. अगली सुबह इस पानी को पीने से लीवर में बाइल प्रोडक्शन बढ़ता है. जिससे गैस की समस्या से राहत मिलती है।

No comments