Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

अगर आप अपने घर के मंदिर में पूजा करते है, तो आपके लिए ये बात जानना जरूरी है

अबेर न्यूज। हिंदू धर्म में भगवान के मंदिर का खास महत्व माना जाता है. कई लोग भगवान का मंदिर अपने घर में ही बनवा लेते हैं. लेकिन घर में भगवान ...


अबेर न्यूज। हिंदू धर्म में भगवान के मंदिर का खास महत्व माना जाता है. कई लोग भगवान का मंदिर अपने घर में ही बनवा लेते हैं. लेकिन घर में भगवान के मंदिर की अपनी एक विशेष जगह होती है. हर कोई घर के मंदिर को अपने हिसाब से डेकोरेट करके रखता है. हिंदू धर्म में कहा गया है कि किसी काम को करने से पहले भगवान को याद करते हुए हाथ जोड़ने चाहिए. उनकी पूजा करने का विशेष महत्व है.

लेकिन घर में मंदिर बनवाते समय या रखते वक्त सही दिशा और स्थान का चुनाव करना बेहद जरूरी है. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके घर पर कभी भी पॉजिटिव एनर्जी नहीं आएगी.घर में हमेशा वास्तु के हिसाब से मंदिर होना चाहिए. आपने देखा होगा कि कई बार पूजा पाठ करने के बाद भी घर में खुशियां नहीं आ पाती हैं. घर में अशांति का माहौल बना रहता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि घर में मंदिर रखने से पहले वास्तु के इन नियमों को अच्छे से जान लें.

 

वास्तु के मुताबिक मंदिर को स्थापित करने के लिए आपको घर के सबसे शुभ स्थान ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिशा को चुनना चाहिए. यह दिश भगवान के मंदिर को रखने के लिए सबसे बेस्ट होती है.इसी के साथ मंदिर की सही दिशा के साथ साथ आपको दिशा का भी ध्यान रखना है. इसी के साथ तस्वीर की पूजा करते वक्त प्रतिमा का मुंह ईस्ट दिशा में होना चाहिए. यदि ईस्ट दिशा में मुंह नहीं रख सकती तो वेस्ट दिशा भी शुभ है. इन दोनों दिशा में जब मुंह करके पूजा पाठ करते हैं तो आप ध्यान केंद्रित करते पूजा कर सकते हैं.

No comments