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OTT, #Social-#Digital media : सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए भारत सरकार की गाइडलाइन्स जारी

अबेर न्यूज। सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए भारत सरकार ने आज गाइडलाइन्स जारी की है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, रविशंकर प्रसाद ने...



अबेर न्यूज।
सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए भारत सरकार ने आज गाइडलाइन्स जारी की है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, रविशंकर प्रसाद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इनके बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भारत में व्यापार करने का स्वागत है, सरकार आलोचना के लिए तैयार है। लेकिन सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल पर भी शिकायत का भी फोरम मिलना चाहिए। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत में व्हाट्सएप के 53 करोड़, फेसबुक के यूजर 40 करोड़ से अधिक, ट्विटर पर एक करोड़ से अधिक यूजर हैं। भारत में इनका उपयोग काफी होता है, लेकिन जो चिंताएं जाहिर की जाती हैं उनपर काम करना जरूरी है।

इस दौरान सरकार ने गुरुवार को कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को संप्रभुता, पब्लिक आॅर्डर  और दुष्कर्म पर असर डालने वाले कंटेंट के ओरिजिनेटर के बारे में खुलासा करना होगा। केंद्रीय सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि भारत की संप्रभुता से जुड़े अपराध वाले, सुरक्षा, अन्य राज्यों के साथ संबंध से जुड़े पोस्टों को हटाया जाना चाहिए। 

यह नियम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स पर दिखाई जाने वाली फिल्मों, वेब सीरीज और डॉक्टूमेंटरी सभी पर लागू होंगे. नए इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी नियमों के मुताबिक, एडल्ट कंटेंट परोसने से पहले नेटफ्लिक्स, एमेजॉन प्राइम जैसे OTT platforms को इसे A रेटिंग देनी होगी. नए आईटी नियमों के मुताबिक कंटेट की रेटिंग के लिए अब 6 कैटेगरी दी गई है. U कैटेगरी यूनिवर्सल कंटेट के लिए होगा, जिसे हर उम्र के लोग देख सकेंगे ।

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