Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

West Bengal(पश्चिम बंगाल) समेत 5 राज्यों में 15 फरवरी के बाद होगा चुनावों का ऐलान

abernews नई दिल्ली। भारत चुनाव आयोग 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव 2021 के लिए प्लान बना रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 5 में से 3 र...


abernews नई दिल्ली। भारत चुनाव आयोग 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव 2021 के लिए प्लान बना रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 5 में से 3 राज्यों में 1 और 2 अन्य राज्यों में 2-3 और 6-8 चरणों में चुनाव करा सकता है। मिली जानकारी के अनुसार आयोग तमिनलाडु, केरल और पुडुचेरी में 1 फेज में चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है। वहीं असम में 2-3 चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं। दूसरी ओर पश्चिम बंगाल में 2 विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार बंगाल में 7-8 फेज या 5-6 फेज में चुनाव हो सकते हैं। संभावना जताई जा रही है कि राज्य में 6 या 7 फेज में चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं।

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों और चरणों पर आयोग 15 फरवरी के बाद आखिरी मुहर लगाएगा। चुनाव आयोग के अनुसार तमिलनाडु में 24 मई, पश्चिम बंगाल में 30 मई, असम में 31 मई, पुडुचेरी में 8 जून और केरल में 1 जून 2021 को सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है। तमिलनाडु में ई पलानीस्वामी की आॅल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम की सरकार है। वहीं पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के मुख्यमंत्रित्व में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है। इसके साथ ही केरल में पिनराई विजयन की अगुआई में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट की सरकार है।

दूसरी ओर असम में सवार्नंद सोनवाल की अगुआई में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। वहीं पुडुचेरी में नारायणसामी के मुख्यमंत्रित्व में कांग्रेस की सरकार है। मालूम हो कि तमिलनाडु में 234, पश्चिम बंगाल में 294, असम में 126, पुडुचेरी में 30 और केरल में 140 सीटों पर चुनाव होंगे।

No comments