Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

यहां करवाया जा रहा था 15 साल की लड़की का धर्म परिवर्तन, महिला आयोग ने रोका

 बाल विवाह और धर्म परिवर्तन को रोकने लाख समझाइश के बावजूद मामले बढ़ते जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में आए दिप बाल विवाह को रुकवाने के मामले सामने आ...


 बाल विवाह और धर्म परिवर्तन को रोकने लाख समझाइश के बावजूद मामले बढ़ते जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में आए दिप बाल विवाह को रुकवाने के मामले सामने आ रहे हैं, जिन्हें प्रशासन की मुस्तैदी से रुकवाया जा रहा है। इसके बावजूद लोग जागरूक नहीं हो रहे हैं। अब दिल्ली से धर्म परिवर्तन का एक मामला सामने आया है। जहां १५ साल की लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था, जिसे महिला आयोग ने रूकवाया।
देश में बाल विवाह के खिलाफ आंदोलन सदियों पहले से चल रहे हैं, लेकिन ये प्रथा अभी तक खत्म नहीं हुई है. इसका ताजा उदाहरण देश की राजधानी दिल्ली में देखने को मिला, जहां एक 15 साल की बच्ची का धर्म बदलकर शादी की जा रही थी। वो तो शुक्र है महिला आयोग की टीम मौके पर पहुंच गई और इस शादी को रुकवा दिया. इस गैरकानूनी विवाह को रुकवाने खुद महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल पहुंची थीं। बता दें कि दुल्हन की उम्र महज 15 साल थी, जबकि शादी के लिए कानूनन लड़की की उम्र 18 साल और लड़के की उम्र 21 साल होनी चाहिए. इस पूरे मामले पर स्वाति मालीवाल ने ट्वीट करके जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि जहांगीरपुरी में एक 15 साल की बेटी का धर्म परिवर्तन कर निकाह कराया जा रहा था, अभी मैंने और मेरी टीम ने इलाके के स्॥ह्र के साथ मिलकर ये निकाह रुकवाया है. बहुत दुखद है कि देश से बाल विवाह ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहा है। बच्चों से उनका बचपन छीनने वालों को सख्त सजा होनी ज़रूरी है.

No comments