Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

7 year old Virat Chandra scaled Mount Kilimanjaro the highest mountain in Africa: इस 7 साल के बच्चे ने भारत का सिर किया गर्व से ऊंचा, अफ्रीका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर फहराया तिरंगा

 7 year old Virat Chandra scaled Mount Kilimanjaro the highest mountain in Africa abernews अबेर न्यूज।   सात साल के भारतीय बच्चे विराट चंद्र...

 7 year old Virat Chandra scaled Mount Kilimanjaro the highest mountain in Africa


abernews अबेर न्यूज।
  सात साल के भारतीय बच्चे विराट चंद्रा(Virat Chandra) ने बड़ा कारनामा करते हुए दुनियाभर में भारत का सिर गर्व से ऊंचा किया है. विराट ने अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराकर सबको हैरान कर दिया है. हैदराबाद  के इस छोटे बच्चे ने यह नया कीर्तिमान दर्ज किया है.

सात साल के विराट द्वारा देश का नाम रोशन करने पर उसके माता पिता काफी खुश नजर आ रहे हैं. विराट चंद्रा ने अफ्रीका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी किलिमंजारो (Mount Kilimanjaro)  पर कठिन चढ़ाई की और वहां पर भारत की शान तिरंगा फहराया. यह देश के लिए बेहद गौरव का क्षण था.

ये भी पढ़े...

ऐसा गांव जहां हर आदमी के पास हवाई जहाज! फ्लाइट से दफ्तर जाते हैं लोग...

 

विराट किलिमंजारो माउंट पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र के पर्वतारोही हैं. 75 दिनों के कठोर प्रशिक्षण के बाद विराट 6 मार्च को अपने कोच भरत थम्मिननी के साथ अफ्रीकी पर्वत के शिखर पर पहुंचे. विराट के कोच ने बताया कि उसकी चढ़ाई के दौरान सभी प्रकार की सावधानी बरती गई.

कोच ने बताया कि हमने यह भी फैसला किया था कि अगर विराट असहज महसूस करेंगे तो हम वापस लौट आएंगे. हालांकि उन्होंने हम सभी को गौरवान्वित किया. कोच ने कहा कि जब हम बच्चों को कठोर प्रशिक्षण करवाते हैं तो हमने उन्हें हार मानते और पीछे हटते देखा है. इस कारण एक महीने के लिए विराट को प्रशिक्षित करने तथा उनकी क्षमता जांचने का उन्होंने फैसला किया. लेकिन विराट इसमें पीछे नहीं हटे.

कोच ने बताया कि सात साल का विराट हर दिन समय पर अपने प्रशिक्षण के लिए आता था. वह हर दिन 6 किलोमीटर दौड़ता, पहाड़ियों पर चढ़ता और योगा करता था. विराट की सफलता से उनके कोच फूले नहीं समा रहे हैं।

No comments