Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

न्यूजीलैंड में आया 8.1 तीव्रता के साथ अब तक का सबसे शक्तिशाली भूकंप, सूनामी की चेतावनी के बाद डरे हुए हैं लोग

   New Zealand earthquakes: 8.1 magnitude earthquake,people are scared after tsunami warning abernews अबेर न्यूज। न्यूजीलैंड में भूकंप के क...

 
 New Zealand earthquakes: 8.1 magnitude earthquake,people are scared after tsunami warning


abernews अबेर न्यूज।
न्यूजीलैंड में भूकंप के कई जोरदार झटके महसूस किये गए हैं. इस भूकंप को आधुनिक इतिहास में दक्षिण प्रशांत में आने वाला सबसे मजबूत भूकंप कहा गया है. भूकंप के बाद पूरे क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी दी गई है और न्यूजीलैंड के हजारों लोगों को आज तटीय क्षेत्रों को खाली करने के लिए मजबूर किया गया है. न्यूजीलैंड के दो मुख्य द्वीपों से लगभग 1,000 किलोमीटर दूर, केरमाडेक द्वीप समूह में तीसरे भूकंप की तीव्रता 8.1 थी. इससे पहले के दो भूकंप रिएक्टर पैमाने पर 7.4 और 7.3 मैग्नीट्यूड दर्ज किये गए. सुनामी के खतरे के कारण न्यूजीलैंड में ट्रैफिक जाम हो गया.

एक रिपोर्ट के अनुसार आपातकालीन सेवा के प्रवक्ता एलेक्जेंडर रोसिग्नॉल ने रेडियो के हवाले से कहा लोगों को समुद्र तट के इलाकों को छोड़ना चाहिए और पानी की सभी गतिविधियों को रोकना चाहिए और अपने बच्चों को स्कूलों में नहीं ले जाना चाहिए. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि सबसे बड़ा भूकंप न्यूजीलैंड तट से लगभग 1,000 किलोमीटर (640 मील) दूर सुबह 8:28 बजे आया. भूकंप से अभी किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. भूकंप के बाद चेतावनी के तौर पर सायरन बजाया गया.

न्यूजीलैंड में इससे पहले 10 फरवरी को भी भूकंप आया था. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया था कि इस भूकंप का केंद्र न्यू कैलेडोनिया में वाओ के लगभग 415 किलोमीटर (258 मील) पूर्व में स्थित था.न्यूजीलैंड भूकंप प्रभावित जोन माना जाता है. फिजी, न्यूजीलैंड, वानुअतु, आॅस्ट्रेलिया, कुक आइलैंड्स और अमेरिकन समोआ सहित कई ऐसे देश हैं जहां हर दिन भूकंप के झटके महसूस किये जाते हैं।

No comments