Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

उपवास के दौरान करें इन चीजों का सेवन, शरीर में बनी रहेगी एनर्जी

aber अबेर न्यूज। आज हम आपको व्रत के दौरान खाने वाली चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें खाकर आप व्रत में भी पूरा दिन खुद को तरोताजा ...


aber अबेर न्यूज। आज हम आपको व्रत के दौरान खाने वाली चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें खाकर आप व्रत में भी पूरा दिन खुद को तरोताजा महसूस करेंगे. ये चीजें आपको फुर्ती देंगी और थकान महसूस नहीं होगी.

इन खाएं और रहे एनर्जेटिक-
उपवास के दौरान फल और फलों का जूस पीना चाहिए. धार्मिक रीति रिवाज के मुताबिक व्रत में फलों का ही सेवन करना चाहिए. फलों में आॅक्सीडेंट, विटामिन सी, फॉलेट, बीटा-कैरॉटिन और दूसरे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. जो शरीर में ऊर्जा प्रदान करते हैं. फलों के सेवन से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है. फलों के जूस पीने से आपको एनर्जी मिलेगी इससे आप स्वस्थ रहेंगे.

नवरात्री व्रत के दौरान आप दिन में पानी, फल और दूध का सेवन कर सकते हैं. ऐसे में दूध से बनी ठंडाई आपके लिए बहुत उपयोगी होगी. कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ठंडी पेट के लिए बहुत अच्छी होती है. इससे आपको तुरंत एनर्जी भी मिलती है.

माना जाता है कि व्रत के एक दिन पहले स्वादिष्ट और पौष्टिक खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. जो आपकी पाचन क्रिया को स्वस्थ्य रखने में सहायक होता. साथ ही इस दिन अधिक तेल मसाले वाली चीजें खाने से भी बचना चाहिए. इससे आपको एसिडिटी की शिकायत हो सकती है.

व्रत के दौरान शरीर का शुगर लेवल गिर जाता है. इससे नींद आने लगती है और आलस जैसी परेशानी भी हो सकती है. ऐसे में आलस जैसी परेशानी बी हो सकती है. ऐसे में आलस को भगाने के लिए दूध से बनी मिठाइयों का सेवन करें।
तथा अपने खाने में हाई काबोर्हाइड्रेट डाइट जैसे आलू, साबूदाना आदि को शामिल करें। ड्राई फ्रूट्स लें, इससे जरूरी एनर्जी मिलेगी और कमजोरी नहीं महसूस होगी। ब्रेकफास्ट में आप स्किम्ड मिल्क के साथ फल ले सकती हैं, या फिर दूध के साथ भीगे बादाम खा सकती हैं। लंच में साबूदाने से बना कोई व्यंजन दही के साथ लिया जा सकता है।

No comments