Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए फिर बढ़ाई सक्रियता

जिले में एक दिन में 2,407 लोगों का हुआ कोरोना टीकाकरण कवर्धा। कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ने के बाद एहतियाती तैयारी के तौर पर जिला प्रशासन ने स...

जिले में एक दिन में 2,407 लोगों का हुआ कोरोना टीकाकरण


कवर्धा। कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ने के बाद एहतियाती तैयारी के तौर पर जिला प्रशासन ने सक्रियता फिर बढ़ा दी है। कोरोना से बचाव के लिए न सिर्फ मास्क-सैनेटाइजर के उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करने पर जोर दिया जा रहा है बल्कि कोरोना टीकाकरण की गति भी बढ़ा दी गई है। जिसके परिणामस्वरूप एक ही दिन में जिले भर के अलग-अलग टीकाकरण केंद्रों में कुल 2,407 लोगों का कोरोना टीकाकरण किया गया। कोरोना टीकाकरण की स्थितियों का जायजा लेने के लिए कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने जिले भर के सम्बंधित अधिकारियों की बैठक लेकर दिशा-निर्देश दिए थे। इसके ठीक दो दिन बाद पुन: वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भी उन्होंने कार्यों की समीक्षा की। इसके अलावा वे प्रतिदिन स्वयं कोरोना जांच व टीकाकरण की मॉनिटरिंग कर रहे हैं व लोगों को इस दिशा में जागरूक करने के लिए अपील भी उनके माध्यम से की जा रही है। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शैलेंद्र कुमार मंडल ने बताया कोरोना संक्रमण की गति फिर तेज हो गई है और ऐसे समय में प्रत्येक को जागरुकता के साथ सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। हालांकि, कोरोना टीकाकरण का कार्य जिले में लगातार किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिले के अलग-अलग टीकाकरण केंद्रों में 60 वर्ष आयु वर्ग के 1,280 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसी प्रकार 45 से 59 आयु वर्ग के 834, फ्रंट लाइन वर्कर्स में 14 लोगों ने पहला व 209 लोगों ने सेकंड डोज लगवाए। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का शुरुआत से ही टीकाकरण होने के कारण अब काफी कम संख्या में स्वास्थ्य कर्मी बचे हैं जिनको प्रथम डोज लगना शेष हैं। डॉ. मंडल ने बताया, इस वर्ग से 4 लोगों ने पहला व 66 लोगों ने सेकंड डोज के टीके लगवाए। उन्होंने कहा, यह काफी आशाजनक स्थिति है कि हमारे जिले में लोग टीकाकरण के लिए स्वयं आगे आ रहे हैं। टीकाकरण के लाभार्थी को भी मास्क लगाने, समय-समय पर हाथों को सेनेटाइज करने तथा कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक शरीरिक दूरी का पालन करने की लगातार समझाइश दी जा रही है।
कोरोना टीकाकरण के संबंध में जागरुकता का संदेश
कोरोना टीकाकरण के संबंध में जागरुकता का संदेश देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शैलेंद्र कुमार मंडल ने बताया, कोविड का टीका सुरक्षित है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जिले में अब तक हजारों लोगों ने कोरोना टीका लगवाया है, लेकिन किसी को भी प्रतिकूल प्रभाव की शिकायत सामने नहीं आई है। उन्होंने बताया, जिले में अब तक 60 वर्ष आयु वर्ग से 4,569 लोगों को, 45 से 59 आयु वर्ग के 2,333 लोगों को, फ्रंट लाइन वर्कर्स में 4,439 को प्रथम व 2,610 को सेकंड डोज तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में 7,200 को प्रथम व 5,116 को द्वितीय डोज लगाया जा चुका है। इनमें से साइड इफेक्ट का कोई भी प्रकरण नही मिला है। टीकाकरण के बाद हल्का हरारत, बुखार या हल्का दर्द, जो सामान्यत: किसी भी इंजेक्शन के लगने से होता है, इस तरह की समस्या कोरोना टीकाकरण के पश्चात कुछ-कुछ लोगों को हुई है। इसमें चिकित्सक की सलाह से पैरासिटामोल लेने से राहत मिल जाती है।

No comments