Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

मिल सकती है राहत: इस तारीख से पहले कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

  नई दिल्ली। इन दिनों देश में बढ़ती महंगाई से आम जनता खासी परेशान है। हर क्षेत्र में बढ़ती महंगाई ने लोगों के घर का बजट बिगाड़ कर रख दिया है...

 


नई दिल्ली। इन दिनों देश में बढ़ती महंगाई से आम जनता खासी परेशान है। हर क्षेत्र में बढ़ती महंगाई ने लोगों के घर का बजट बिगाड़ कर रख दिया है। पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस, तेल, प्याज और सामान के दाम आसमान छू रहे हैं। सरकारें भी इससे राहत दिलाते नहीं दिख रही हैं। पर अब एक अच्छी खबर भी सामने आ रही है, जिससे लोगों को राहत मिल सकती है। खबर है कि जल्द ही पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो सकते हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। लेकिन जनता को राहत देने के लिए वित्त मंत्रालय पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने की योजना बना रहा है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, 15 मार्च तक तेल पर टैक्स घटाने के बारे में फैसला लिया जा सकता है। इस संदर्भ में केंद्रीय वित्त मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले में राज्यों, तेल कंपनियों और तेल मंत्रालय बातचीत कर रहे हैं। इसमें तेल कंपनियों से सहमति मिलने की उम्मीद है।
महंगाई से परेशान है जनता 
कुछ राज्यों में कई वजहों से पेट्रोल की कीमत अब 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है। आम लोग और विपक्ष इसका विरोध कर रहे हैं। लगातार ईंधन की कीमतें बढऩे से ट्रांसपोर्टेशन खर्च भी बढ़ रहा है, इसका असर सब्जियों के दाम समेत कई और चीजों पर भी पड़ रहा है। आम जनता महंगाई से परेशान है। जबकि सरकार ईंधन की बढ़ती कीमतों की वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल प्राइस में उछाल को बता रही है। मालूम हो कि पिछले 10 महीनों में कच्चे तेल की कीमत लगभग दोगुनी हुई है। देश में इनके खुदरा मूल्यों में टैक्स या एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) करीब 60 फीसदी तक है। ऐसे में यदि सरकार इस पर टैक्स कम कर देती है तो जनता को राहत मिलेगी।

No comments