Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

छत्तीसगढ़ के मदिराप्रेमियों को खुशखबरी: सस्ती होगी शराब

नहीं बंद होगी कोई दुकान      रायपुर ।  छत्तीसगढ़ में नये वित्तीय वर्ष में विदेशी शराब के दाम 30 प्रतिशत तक कम हो सकते हैं। इसके लिये सरकार श...


नहीं बंद होगी कोई दुकान

    


रायपुर ।  छत्तीसगढ़ में नये वित्तीय वर्ष में विदेशी शराब के दाम 30 प्रतिशत तक कम हो सकते हैं। इसके लिये सरकार शराब पर लगने वाली कुछ ड्यूटी को कम करने वाली है। देशी शराब के दाम इससे प्रभावित नहीं होंगे। इस वर्ष शराब की कोई दुकान बंद नहीं होगी। यह जरूर होगा कि शराब दुकानों की संख्या बढ़ाई भी नहीं जाएगी।     ये प्रावधान छत्तीसगढ़ की नई आबकारी नीति का हिस्सा है। राज्य मंत्रिपरिषद इसे पहले ही मंजूरी दे चुका है। यह नीति अगले वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल से लागू हो जाएगी । बताया जा रहा है कि एक-दो दिन में नई नीति को अधिकृत तौर पर जारी कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है, सरकार विदेशी शराब से ड्यूटी कम करने वाली है। तर्क दिया जा रहा है कि कुछ प्रदेशों में शराब सस्ती होने की वजह से तस्कर वहां की शराब लाकर छत्तीसगढ़ में खपा रहे हैं। इससे सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है। इसके साथ ही अनियंत्रित अवैध शराब से लोगों की जान भी सांसत में है। ऐसे में तय हुआ है कि ड्यूटी कम कर दी जाए ताकि तस्करी से मंगाई गई शराब लोगों के लिए महंगी पड़े। ऐसे में तस्करी कम हो जाएगी और सरकार का राजस्व बढ़ेगा। अधिकारियों का कहना है कि इससे थोड़ा नुकसान जरूर दिख रहा है, लेकिन शराब की खपत बढ़ जाने से राजस्व पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। इस नीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा शराब दुकानों को लेकर है। नई नीति में किसी भी शराब दुकान को बंद नहीं करने की बात कही गई है। पिछले वर्ष तक सरकार हर वर्ष 50 दुकानें बंद करती रही है। प्रदेश में अभी देशी-विदेशी शराब की 662 दुकानें संचालित हैं।
शराब दुकान सुबह 9 बजे, बार दोपहर 12 बजे खुलेंगे
रायपुर में शराब की दुकानें सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक ही खोली जाएगी। वहीं 'बारÓ दोपहर 12 बजे से रात में 10 बजे तक ही खोले जा सकेंगे। शराब दुकानें पहले रात 10 बजे तक खुली रहती थी। शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए बनाए गए गोल घेरे शराब दुकान में अन्य दुकानों के मुकाबले ज्यादा भीड़ देखने को मिल रही है।
राजधानी में तीन दिनों में बिकी 25 करोड़ की शराब
होली पर शराब की बिक्री आम दिनों की तुलना में अधिक होती है। रंगोत्सव के दौरान शौकीनों के जमकर जाम छलकाया और तीन दिनों में 25 करोड़ रुपये से अधिक की शराब गटक गए। रायपुर जिले मेंं सामान्यत: रोजाना 4 से 5 करोड की शराब बिकती है। आबकारी अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार तीन दिनों में पिछने दिनों के मुकाबले प्रति दिन तीन गुना शराब की ब्रिकी हुई। अंग्रेजी, देसी की सबसे ज्यादा डिमांड रही। इसके बाद बीयर की मांग रही।

No comments