Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

टोक्यो में जोरदार भूकंप के झटके : सुनामी की चेतावना जारी

टोक्यो । जापान की राजधानी टोक्यो में जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए है। इसकी तीव्रता यूएसजीएस के अनुसार 7.2 मापी गई है। टोक्यो में शाम छह...


टोक्यो । जापान की राजधानी टोक्यो में जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए है। इसकी तीव्रता यूएसजीएस के अनुसार 7.2 मापी गई है। टोक्यो में शाम छह बजकर 10 मिनट से ठीक पहले भूकंप आया। यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप का केंद्र जापान के इशिनोमाकी के 34 किलोमीटर पूर्व में और 60 किलोमीटर गहराई में था।
जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप के तुरंत बाद मियागी प्रान्त के लिए सुनामी की चेतावना जारी की है। हालांकि 90 मिनट के बाद चेतावनी वापस ले ली गई। सुनामी पहले से ही मियागी तट के कुछ हिस्सों में पहुंच गई होगी। वहां के अधिकारियों ने कहा कि नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी। एनएचके ने कहा कि मजबूत टेम्पलर ने कुछ क्षेत्रों में अस्थायी ब्लैकआउट किया और बुलेट ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया। न्यूक्लियर रेगुलेशन अथॉरिटी ने कहा कि फुकुशिमा दाइची परमाणु संयंत्र सहित क्षेत्र में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में कोई असामान्यता नहीं पाई गई है। मियागी प्रान्त में टोम शहर के एक अधिकारी अकीरा वेकिमोतो ने कहा कि भूकंप आने पर वह अपने अपार्टमेंट में थे, और अपने कमरे को लंबे समय तक हिलाते हुए महसूस किया।
वहीं, एक होटल के कर्मचारी, शोटारो सुजुकी ने कहा कि एक अस्थायी ब्लैकआउट था और लिफ्ट थोड़ी देर के लिए बंद हो गई थी, लेकिन फिर बिजली बहाल हो गई है। फिलहाल कोई अन्य समस्या नहीं है। उन्होंने कहा, हमारे मेहमान पहली बार में चिंतित लग रहे थे, लेकिन वे सभी अपने कमरे में लौट आए हैं।''जापान की राजधानी तोक्यो में जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिसकी तीव्रता यूएसजीएस के अनुसार 7.2 मापी गई है। तोक्यो में शाम छह बजकर 10 मिनट से ठीक पहले भूकंप आया था. यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप का केंद्र जापान के इशिनोमाकी के 34 किलोमीटर पूर्व में और 60 किलोमीटर गहराई में था. यहां सुनामी को लेकर चेतावनी भी जारी कर दी गई है। ताजा जानकारी के अनुसार, अभी तक किसी तरह के नुकसान या किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है। हालांकि यहां एक मीटर तक सुनामी की लहरें उठी हैं. अभी यहां परमाणु संयंत्र की स्थिति देखी जा रही है. साथ ही स्थानीय रेलवे कंपनियों को सेवा निलंबित करने को कहा गया है. करीब 10 साल पहले साल 2011 में 11 मार्च वाले दिन भी जापान में भूकंप और सुनामी को लेकर चेतावनी जारी की गई थी । तब यहां 9.0 की तीव्रता का भूकंप आया था।

No comments