Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

This tree is tickled, scientists are also surprised to know the secret: इस पेड़ को होती है गुदगुदी, रहस्य जानकर वैज्ञानिक भी हैरान

  This tree is tickled, scientists are also surprised to know the secret abernews अबेर न्यूज। Laughing Tree आपने दुनिया में बहुत सारे आश्चर...

 

This tree is tickled, scientists are also surprised to know the secret



abernews अबेर न्यूज। Laughing Tree आपने दुनिया में बहुत सारे आश्चर्य देखे होंंगे, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी पेड़ को छूने भर से आपके पूरे शरीर में गुदगुदी होने लगे. आपने शायद नहीं सुना होगा. आज हम आपको एक ऐसे ही एक पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे इंसानों की तरह गुदगुदी होती है.

खास बात यह है कि ये पेड़ भारत में ही मौजूद है. ये पेड़ उत्तराखंड के कालाढूंगी के जंगलों में पाया जाता है. इस पेड़ की सबसे खास बात यह है कि इसे सहलाने पर गुदगुदी होती है. अगर इस रहस्यमयी पेड़ के तनों को गुदगुदाया जाता है तो इसकी टहनियां खिलखिलाती हैं. आप अगर इसे छूएंगे तो ये मचलने लगेगा. 

ये भी पढ़े...

रायपुर पुलिस ने पकड़ी 2 करोड़ की खैर की लकड़ी, तस्कर गिरफ्तार...



यह ऐसे मचलता है जैसे कोई इंसान हो. इस पेड़ की अजीबो-गरीब हरकत को कोई भी देख सकता है. कालाढूंगी के जंगल में ऐसे दो पेड़ हैं, जिन्हें इस प्रकार की गुदगुदी होती है. एक पेड़ रामनगर के क्यारी जंगल में है. यह कांपने वाला पेड़ है. पिछले पांच साल से कालाढूंगी के इन दो पेड़ों को कार्बेट ग्राम विकास समिति ने पर्यटन से जोड़ा है.

यहां आने वाले पर्यटकों को घने जंगल में कांपने वाले और गुदगुदी वाले ये पेड़ दिखाने के लिए समिति के गाइड उन्हें लेकर जाते हैं. इसे हंसने वाला पेड़ भी कहा जाता है. बता दें कि इस पेड़ का वानस्पतिक नाम रेंडिया डूमिटोरम Randia dumetorum है. रूबीएसी प्रजाति का यह पेड़ है जो 300 से 1300 मीटर की ऊंचाई पर मिलते हैं.


सबसे खास बात यह है कि इस रहस्यमयी पेड़ पर अगर कोई अपनी उंगलियां रगड़ता है तो उसे गुदगुदी होती है. इस पेड़ पर जब हाथ रगड़ते हैं तो ऐसा लगता है कि पेड़ की शाखाएं हिलने लगती हैं।

No comments