Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

women day 8th march history : आखिर 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस ? जाने इसका इतिहास

women day 8th march history abernews अबेर न्यूज। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाएगा. सबसे पहले इसे 1909 में मनाया गया था. लेक...

women day 8th march history


abernews अबेर न्यूज।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाएगा. सबसे पहले इसे 1909 में मनाया गया था. लेकिन जब संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1975 में इसे एक थीम के साथ मनाना शुरू किया, जब जाकर इस दिन को आधारिक मान्यता मिली.

देशभर में विमेंस डे को महिलाओं के सम्मान के रूप में मनाया जाता है. इसके अलावा विमेंस डे महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक उपलब्धियों पर भी प्रकाश डालता है. जैसा कि हम जानते हैं आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं लेकिन पहले ऐसा नहीं था.

ऐसे हुईं शुरूआत-

1908 में 15000 महिलाओं ने न्यूयॉर्क सिटी में वोटिंग अधिकारों की मांग के लिए, काम के घंटे कम करने के लिए और बेहतर वेतन मिलने के लिए मार्च निकाला. एक साल बाद अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी की घोषणा के मुताबिक में यूनाइटेड स्टेट्स में पहला राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को मनाया गया.

वर्ष 1910 में clara zetkin जर्मनी की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की महिला आॅफिस की लीडर नामक महिला ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का विचार रखा, उन्होंने सुझाव दिया की महिलाओं को अपनी मांगो को आगे बढ़ने के लिए हर देश में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाना चाहिए.

एक कांफ्रेंस में 17 देशों की 100 से ज्यादा महिलाओं ने इस सुझाव पर सहमती जताई और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की स्थापना हुई, इस वक्त इसका प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को वोट का अधिकार दिलवाना था. 19 मार्च 1911 को पहली बार आस्ट्रिया डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्जरलैंड में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया. 1913 में इसे ट्रांसफर कर 8 मार्च कर दिया गया और तब से इसे हर साल इसी दिन मनाया जाता है.



No comments