Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

दुर्ग लॉक:नौ दिनों तक सब्जी की दुकानें भी नहीं खुलेंगी, दूध भी सुबह-शाम 1 घंटे मिलेगा

  बेवजह घूमने पर धूप में 4 घंटे खड़े रहने के साथ 1 हजार रुपए का दंड लगेगा रायपुर। दुर्ग जिले में 9 दिनों के लिए 6 से 14 अप्रैल के मध्य एक बार...

 बेवजह घूमने पर धूप में 4 घंटे खड़े रहने के साथ 1 हजार रुपए का दंड लगेगा


रायपुर। दुर्ग जिले में 9 दिनों के लिए 6 से 14 अप्रैल के मध्य एक बार फिर लॉकडाउन किया जा रहा। 16 अप्रैल तक ई-पास के बिना कोई भी जिले में नहीं आ सकेगा। बेवजह घूमते मिलने पर 1 हजार रुपए का जुमार्ना लगेगा। साथ ही 4 घंटे के लिए ऐसे लोगों को धूप में खड़ा रखा जाएगा। डॉक्टर की पर्ची लेकर दवा के लिए मेडिकल जा सकेंगी। जिले की सभी दवा दुकानें खुल सकेंगी। सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टेस्ट जारी रहेगा। ऐसा पहली बार हो रहा, जब सब्जी दुकानें बंद रहेंगी। केवल दूध भी सुबह-शाम 1 घंटे ही उपलब्ध रहेगा। इसकी बिक्री के लिए दुकानों को सुबह और शाम में 6 से 7 बजे के बीच छूट रहेगी। आईसीएमआर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक 100 सैंपल में 5 संक्रमित मिलना ही खतरनाक माना गया है। इससे 5 गुना अधिक दुर्ग का औसत है। इसे देखते हुए लॉकडाउन का निर्णय लिया गया। आईकार्ड दिखाने पर अधिकृत लोगों को पेट्रोल-डीजल मिलेगा।
 जरूरत की चीजों में क्या कुछ खुला रहेगा
दूध की दुकानें सुबह-शाम 6 से 7 बजे तक खुलेंगी।
पशु चारा व अन्य कृषि केंद्र खुल सकेंगे।
मेडिकल स्टोर, गैस एजेंसियां, पेट्रोल पंप, नर्सिंग होम, क्लीनिक निर्धारित समय पर खुल सकेंगे।
पुलिस की रहेगी हर किसी पर नजर, घर से निकलने के लिए अनुमति जरूरी

 बैंक-पोस्ट आफिस सुबह 10 से 1 बजे तक खुलेंगे
बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुलेंगे। इस दौरान यहां कोविड प्रोटोकाल अनुसार सेवाएं दी जाएंगी। यहां आने-जाने वालों को रोकने पर पुलिस को पॉस-बुक और बैंक जाने का सही कारण बताना होगा। इसके आधार पर उन्हें अनुमति मिल पाएगी।

 पहचान पत्र बिना पेट्रोल डीजल नहीं मिलेगा
जिले में संचालित सभी पेट्रोल पंप अपनी क्षमता अनुसार 24 घंटा-सातों दिन खुले रहेंगे। लेकिन आम आदमी को बिना किसी इमरजेंसी के यहां पर ईंधन नहीं मिलेगा। जिन्हें पेट्रोल-डीजल दिया जाना तय किया गया है, उन्हें पहचान पत्र दिखाना जरूरी होगा।

 प्रवेश प्रक्रिया और आनलाइन क्लासेज चलेंगी
निजी और शासकीय संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया जारी रहेगी। आॅनलाइन क्लासेज भी पूर्व की तरह संचालित रहेंगी। प्रतियोगी परीक्षाएं भी अपने शेड्यूल पर होंगी। उन्हें आई कार्ड दिखाकर आना-जाना होगा। बोर्ड परीक्षा पर निर्णय जल्द लिया जाएगा।

 कार्यालय बंद, लेकिन अधिकारी उपस्थित रहेंगे
लॉकडाउन के दौरान राज्य सरकार के शासकीय दफ्तर बंद रहेंगे। लेकिन पदस्थ अधिकारियों को उपस्थित रहना होगा। शहर की साफ-सफाई व कोविड ड्यूटी कर रहे अधिकारी व कर्मचारी रेगुलर आएंगे। कार्यालयों में आम आदमी का प्रवेश वर्जित रहेगा।
बॉर्डर पर 10 पॉइंट तय बिना ई-पास एंट्री नहीं
भिलाई. 6 से 14 अप्रैल तक लगने वाले लॉकडाउन के दौरान पुलिस अधिक सख्त रहेगी। इसके लिए पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर ने बड़ा रोड मैप तैयार किया है। इसके तहत जिले की 10 सीमाएं चिन्हित की गई हैं, जहां 24 घंटे तैनाती रहेगी।
इन सीमाओं को किया गया सील: पुलिस ने बोरी थाना क्षेत्र के मोहंदी चौक, धमधा के गंडई चौक, नंदिनी में मोहरेंगा चौक, पाटन में तरीर्घाट और ठकुराइन टोला, मचांदुर में चौकी के सामने, रानीतरई में सिलघट-कौही पुल, अंडा में नागिन दाई मंदिर के पास, अमलेश्वर में महादेव घाट, कुम्हारी में टोल प्लाजा और अंजोरा में बायपास।

No comments