Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

बीजापुर में 24 जवान वीरगति को प्राप्त

 - घटना के 15 घण्टे बाद भी बैकअप पार्टी नहीं पहुंची ग्राउण्ड जीरो पर - झीरम के मास्टर माइंड हिड़मा की देखरेख में किया गया हमला - सीआरपीएफ स...


 - घटना के 15 घण्टे बाद भी बैकअप पार्टी नहीं पहुंची ग्राउण्ड जीरो पर
- झीरम के मास्टर माइंड हिड़मा की देखरेख में किया गया हमला
- सीआरपीएफ से डीजी पहुंचे छत्तीसगढ़
    बीजापुर। बीजापुर के तर्रेंम इलाके में शनिवार को दोपहर हुई मुठभेड़ में 24 जवानों के वीरगति प्राप्त करने की खबर आई है। ग्राउण्ड जीरो से जारी एक वीडियो में शहीदों के शवों को दिखाते हुए दावा किया गया है कि नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में 24 जवान शहीद हुए हैं। इनमें डीआरजी और कोबरा बटालिटन के आठ- आठ, एसटीएफ के छह और बस्तर बटालियन के दो जवान शामिल हैं। इस घटना में 56 जवानों के घायल होने की खबर है, जिसमें सात की हालत गंभीर बताई जा रही है। हालांकि अधिकारिक रूप से अब तक यह नहीं बताया गया है कि कितने जवान शहीद हुए हैं क्योंकि घटना के पंद्रह घण्टे बाद तक सुरक्षा बलों की बैकअप पार्टी मौके तक नहीं पहुंच पाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताया है वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात कर घटना के बारे में विस्तार से जानकारी ली। बताया गया है कि इस बातचीत में तय किया गया है कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर नक्सलवाद के खात्मे के लिए मिलकर लड़ाई लड़ेंगे।
    आधिकारिक तौर पर 31 जवानों के घायल होने की पुष्टि की गई है, जिनमें से लगभग एक दर्जन को इलाज के लिए राजधानी रायपुर भेज दिया गया है। शेष का इलाज बीजापुर अस्पताल में चल रहा है। पुलिस का मानना है कि कुछ नक्सलियों के भी मारे जाने की आशंका है, जिनके शव नक्सलियों के कब्जे में ही हैं। सुकमा और बीजापुर जि़ले के जवान संयुक्त रुप से नक्सलियों के खिलाफ एक ऑपरेशन के बाद लौट रहे थे। तर्रेम और सिलगेर के जंगल के इलाके से जब सुरक्षाबल के जवान गुजर रहे थे, उसी समय पहले से घात लगा कर बैठे माओवादियों ने हमला कर दिया। इस हमले का नेतृत्व झीरम काण्ड का मास्टर माइण्ड हिड़मा तथा कमाण्डर सुजाता कर रही थी।
बैकअप पार्टी रवाना
मुठभेड़ के करीब 15 घंटे बाद भी जवानों तक पुलिस पार्टी नहीं पहुंच सकी है। रविवार को सुबह 6 बजे से ही पुलिस पार्टी मौके के लिए रवाना हो चुकी है। 400 जवानों की तीन टुकड़ी मुठभेड़ स्थल के लिए रवाना हुई हैं,  जिसये यूवी वाहन भी शामिल है, जो एम्बुश को खत्म करता है और फिर जवान आगे बढ़ते हैं। इस प्रक्रिया के चलते जवानों को मुठभेड़ स्थल में पहुंचने पर परेशानी हो रही है। सूत्रों के मुताबिक इलाके को 1500 से ज्यादा नक्सलियों ने घेर रखा है। कहीं-कहीं पर एम्बुश भी लगा रखे हैं।
10 दिनों में दूसरी बड़ी वारदात
 यह पिछले 10 दिनों में राज्य में यह दूसरी बड़ी नक्सली वारदात है। इससे पहले 23 मार्च को, नारायणपुर जिले में सुरक्षाकर्मियों को ले जा रही एक बस को नक्सलियों ने आईडी से उड़ा दिया था। पिछले साल 21 मार्च को सुकमा जिले के मिंपा इलाके में एक नक्सली हमले में डीआरजी के 12 सहित 17 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे।
नक्सल विरोधी अभियान के दौरान मुठभेड़
पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने शनिवार को जानकारी दी थी कि नक्सल विरोधी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों की एक संयुक्त टीम की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुआ। पिछले 10 दिनों से छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों को प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) के एक शीर्ष नक्सली मादवी हिडमा के ठिकाने के बारे में जानकारी मिल रही थी। उसका नाम 2013 के झीरम घाटी में हुए हमलें सहित कई बड़े हमलों से जुड़ा हुआ है। 2013 में झीरम घाटी नक्सली हमले में छत्तीसगढ़ कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं सहित 30 से अधिक लोग मारे गए थे।
शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी: सीएम
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नक्सली हिंसा की घटना में जवानों की शहादत पर गहरा दुख प्रकट करते हुए घटना की कड़ी निंदा की है।  मुख्यमंत्री ने शहीदों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा है कि सुरक्षा बलों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी। हमारे जवानों ने शौर्य का परिचय देते हुए नक्सलियों को भी भारी नुकसान पहुंचाया है। नक्सलियों के विरूद्ध सुरक्षा बल और भी तेजी से अभियान चलाएंगे। मुख्यमंत्री ने इस घटना में घायल जवानों को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।
सीआरपीएफ के डीजी पहुंचे
सीआरपीएफ के महानिदेशक कुलदीप सिंह ऑपरेशनल कार्य और स्थिति का जायजा लेने के लिए आज सुबह छत्तीसगढ़ पहुंचे। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुठभेड़ के संबंध में छत्तीसगढ़ के मख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात की। सीआरपीएफ के महानिदेशक को गृह मंत्री ने स्थिति का जायजा लेने के लिए राज्य के दौरे पर जाने के लिए कहा था।

No comments