Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

चीन सरकार ने अपने नागरिकों को 3 बच्चे पैदा करने की अनुमति दी, जानिए क्या है वजह

abernews .चीन ने अपनी जनसंख्या नियंत्रण नीति को लेकर बड़ा बदलाव किया है. चीन ने सोमवार को घोषणा की कि माता-पिता को तीन बच्चे पैदा करने की अनु...


abernews .चीन ने अपनी जनसंख्या नियंत्रण नीति को लेकर बड़ा बदलाव किया है. चीन ने सोमवार को घोषणा की कि माता-पिता को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति होगी. दो बच्चों की मौजूदा सीमा से इसे एक प्रमुख नीतिगत बदलाव माना जा रहा है. चीन के वर्तमान जनगणना के आंकड़ों में जन्म में नाटकीय गिरावट आयी है. आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में सोमवार को हुई पोलित ब्यूरो की बैठक के दौरान नीति में बदलाव को मंजूरी दी गई.

नवीनतम जनगणना के अनुसार चीन की जनसंख्या 1950 के दशक के बाद से पिछले दशक में सबसे धीमी गति से बढ़ी है. इसकी जनसंख्या 0.53 प्रतिशत बढ़कर 2019 में 1.4 बिलियन से बढ़कर 1.41178 बिलियन हो गई. रिपोर्ट्स के अनुसार चीन में जनसंख्या बुजुर्ग होती जा रही है, जिससे वर्कफोर्स और अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा. चीन में अधिक उम्र वालों की संख्या जापान और इटली के समान होती जा रही है.


1950 के दशक के बाद से पिछले दशक में चीन की जनसंख्या सबसे धीमी गति से बढ़ी, क्योंकि जन्म में गिरावट आई, बीजिंग की अपनी अर्थव्यवस्था को शक्ति देने की क्षमता पर संदेह पैदा हो गया. 1970 के दशक में वन चाइल्ड पॉलिसी पेश किए जाने के बाद से मंगलवार को जारी एक दशक के जनगणना परिणामों ने दिखाया कि मुख्य भूमि चीन की जनसंख्या 5.38% बढ़कर 1.41 बिलियन हो गई, जो 1953 में आधुनिक जनगणना शुरू होने के बाद से यह सबसे कम थी. जनसांख्यिकी में तेज गिरावट बीजिंग पर अधिक बच्चे पैदा करने के लिए माता- पिता को प्रोत्साहन देने के लिए दबाव बढ़ाएगी.

नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के प्रमुख निंग जिझे ने जनगणना के नतीजे जारी होने के बाद कहा, "हाल के वर्षों में जनसंख्या विकास की प्रवृत्ति से, भविष्य में जनसंख्या वृद्धि धीमी होती रहेगी।

No comments