Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

ajab gajab: 25 साल की महिला ने दिया 9 बच्चों को जन्म, सभी का स्वास्थ्य देख डॉक्टर रह गए दंग, दी बधाई

 Malian woman gave birth to 9 children together aberअबेर न्यूज़। कई बार कोई महिला एक से ज्यादा बच्चों को जन्म दे देती हैं. अमूमन ऐसा देखने को...

 Malian woman gave birth to 9 children together


aberअबेर न्यूज़। कई बार कोई महिला एक से ज्यादा बच्चों को जन्म दे देती हैं. अमूमन ऐसा देखने को मिलता है महिला दो या तीन ही बच्चों को एक साथ जन्म देती है. लेकिन हाल ही में माली की एक महिला ने एक साथ एक दो या तीन नहीं बल्कि नौ बच्चों को जन्म दिया. इस महिला ने मंगलवार को मोरक्को में नॉनप्लेट्स को जन्म दिया. यही नहीं सभी 9 बच्चे स्वस्थ हैं उनकी सरकार ने कहा, हालांकि मोरक्को (Morocco) के अधिकारियों ने अभी तक पुष्टि नहीं की थी लेकिन यह एक अत्यंत दुर्लभ मामला है।

माली की सरकार ने 30 मार्च को बेहतर देखभाल के लिए 25 साल की हलीमा सिसे (Halima Cisse) जो एक गरीब पश्चिम अफ्रीकी राज्य की एक महिला को बेहतर स्वास्थ सुविधाओं के लिए फ्लाईट से मोरक्को भेजा. सेप्टुपलेट्स और नॉनप्लेट को सफलतापूर्वक कैरी करने का यह मामला दुर्लभ है. क्योंकि एक साथ इतने जन्म हुए बच्चे स्वस्थ नहीं होते बल्कि उनमें ज्यादातर बहुत कमजोर होते हैं और कुछ ही घंटों में उनमें से कुछ की मौत हो जाती है. लेकिन हलीमा सिसे के सभी बच्चे स्वस्थ हैं और ठीक हैं।


जिसे एक दुर्लभ मामला माना जा रहा है. मोरक्को के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता रचिद कौधरी ने बताया कि उन्हें देश के अस्पतालों में होने वाले ऐसे जन्मों की जानकारी नहीं है. लेकिन माली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हलीमा सिसे ने सिजेरियन सेक्शन द्वारा पांच लड़कियों और चार लड़कों को जन्म दिया था. "मां और बच्चे स्वस्थ हैं," माली के स्वास्थ्य मंत्री फांटा सिबी (Fanta Siby) ने एएफपी को बताया कि, 'उन्हें ये जानकारी मालियन डॉक्टर ने दी जो सिसे के साथ माली से मोरक्को तक आए थे. उन्होंने कहा वे कुछ हफ़्तों में घर वापस आ जाएंगे।


लोकल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डॉक्टर्स सीसे के स्वास्थ और बच्चों के सर्वाइवल को लेकर चिंतित हैं. माली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि माली और मोरक्को दोनों जगह किए गए अल्ट्रासाउंड टेस्ट के अनुसार सिसे के गर्भ में 7 बच्चे थे. लेकिन वास्तव में 9 बच्चे थे. सिबी ने सिसे, माली और मोरक्को की मेडिकल टीम को इस सफल डिलीवरी के लिए बधाई दी।

No comments