Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

आज ही करें अपने दैनिक आहार में शामिल पुदीने को , मिलेगी कई समस्याओं से मुक्ति

Aber अबेर न्यूज़। पुदीने की पत्तियों को वैसे को चटनी बनाने में ज्यादास इस्तेमाल किया जाता है. इसकी चटपटी चटनी खाने के स्वाद को दोगुना कर देती...


Aber अबेर न्यूज़। पुदीने की पत्तियों को वैसे को चटनी बनाने में ज्यादास इस्तेमाल किया जाता है. इसकी चटपटी चटनी खाने के स्वाद को दोगुना कर देती हैं. पुदीना मुख्य आहार तो नहीं है.

लेकिन इसकी मौजूदगी से खाने का स्वाद बढ़ जाता है इसके अलावा पुदीन की पत्ती औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं.हाजमे के लिए ये एक अचूक उपाय है. इसके सेवन से पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है. चलिए बताते हैं आपको पुदीने के अचूक फायदों के बारे में...
यदि आपके मुंह से बदबू आती है तो पुदीने की कुछ पत्तियोंस को चबा लें. नियम से इसके पानी से कुल्ला करने पर भी बदबू चली जाएगी।
पुदीना त्वचा से जुड़ी कई बीमारियों में भी एक अचूक उपचार है.

गर्मी में लू से बचने के लिए भी पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है. इसके रस को पीकर बाहर निकलने से धूप लगने का डर भी कम रहता है.

हैजा होने पर भी पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है. हैजा होने पर पुदीना, प्याज का रस, नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से फायदा होगा.

उल्टी होने पर आधा कप पुदीना का रस पीने से उल्टी आना बंद हो जाएगी.

पेट दर्द होने पर भी पुदीने को जीरा, काली मिर्च और हींग के साथ मिलाकर खाने से आराम होता है.

इसी के साथ पुदीने की ताजी पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है. पुदीने का लेप कई प्रकार का चर्म रोगों को खत्म कर देता है. इसका लेप चेहरे पर लगाने से त्वचा की गर्मी समाप्त होगी और आप ताजगी का अनुभव करेंगे.

यदि आप पुदीने का रोजाना सेवन करते हैं तो आपको पीलिया जैसे रोगों से बचाने में सक्षम है. वहीं मूत्र संबंधी रोगों के लिए भी पुदीने का प्रयोग बेहद लाभदायक है.

पुदीने के पत्तियों को पीसकर पानी और नींबू के रस के साथ पीने से शरीर की आंतरिक सफाई होगी।

No comments