Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

प्स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में आपके काम आएंगे यह घरेलू आसान टिप्स

These simple home remedies will help you in removing the scratch marks Aber अबेर न्यूज़। प्रैग्नैंसी के बाद महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स की समस...

These simple home remedies will help you in removing the scratch marks

Aber अबेर न्यूज़। प्रैग्नैंसी के बाद महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स की समस्या होना बेहद आम है। हालांकि सिर्फ महिलाओं को ही नहीं, बल्कि पुरूषों को भी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या होती है और इसका मुख्य कारण अचानक वजन कम होना या बढ़ना होता है। हालांकि स्इ२ट्रेच मार्क्स से किसी को कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन स्ट्रेच मार्क्स के निशान देखने में काफी भद्दे लगते हैं। अमूमन स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर कई ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। हालांकि, कई लोगों को पता ही नहीं है कि केमिकल से भरपूर ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के साइड-इफेक्ट्स के अपने नुकसान भी होते हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पा सकते हैं।
एलोवेरा 
एलोवेरा स्किन टिश्यू को रजिनेरेट करने में मदद करते हैं। ऐसे में स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में एलोवेरा का इस्तेमाल करना अच्छा विचार है। इसके लिए आप एलोवेरा के पत्ते में से फ्रेश जेल निकालकर स्ट्रेच मार्क्स एरिया पर लगाएं और हल्की मालिश करें। अब आप बीस से तीस मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें।आखिरी में पानी से उसे साफ करें। आप नियमति रूप से यह उपाय कर सकते हैं।

कोकोआ बटर
कोकोआ बटर स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में सहायक है। आप हर रात सोने से पहले कोकोआ बटर को प्रभावित स्थान पर लगाकर मसाजकरें। कुछ दिनों में ही  आपके स्ट्रेच मार्क्स के निशान दूर होने लगेंगे।

खीरा व नींबू का रस

नींबू का रस एिसडिक होता है जो स्किन को हील करने में मदद करता है। वहीं खीरे का रस आपकी स्किन को सूदिंग इफेक्ट देता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप खीरे का रस व नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिक्स करें और इसे अपनी स्किन पर लगाएं। अब आप करीबन दस मिनट के लिए इसे स्किन पर सोक होने दें। आखिरी में आप गुनगुने पानी से स्किन को वॉश करें।

बादाम व नारियल तेल
बादाम व नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिक्स करके स्किन पर लगाकर मसाज करें। आप नियमति रूप से इस तरह से स्किन की मालिश करें। जल्द ही आपको अपनी स्किन में फर्क नजर आने लगेगा। इस होम रेमिडी से आपकी स्किन को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा।

No comments